कुकर में चावल बनाते हैं तो जान लीजिए इसका सही तरीका, खिल उठेगा एक-एक दाना


Rice Cooking: भारत विविधताओं का देश है. भारत शायद दुनिया का इकलौता ऐसा देश है जहां हर 100 किलोमीटर पर भाषा,रहन सहन और खानपान बदलता है. हर राज्य का अपना अलग अलग खानपान होता है. कई राज्यों में रोटियां ज्यादा खाई जाती हैं तो कई हिस्सों में चावल को भोजन के तौर पर प्राथमिकता दी जाती है. नॉर्थ ईस्ट में तो चावल के बिना खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. भारत में चावल बहुत अधिक मात्रा में बोया जाता है और देश के अलग अलग हिस्सों में इसे पकाने का तरीका भी अलग है.

कई लोगों की यह परेशानी होती है कि उनसे लाख कोशिशों के बाद भी खिले हुए चावल नहीं बनते. आज का दौर प्रेशर कुकर का है. तो आज हम आपको प्रेशर कुकर में एक दम खिले हुए चावल कैसे बनाए जाते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं. जैसे रोटियां बेलना और बनाना एक कला है उसी तरह से चावल को पकाना भी एक कला है. चावल को थोड़ी सी मेहनत से आप एक दम खिले हुए बना सकते हैं. जल्दी और फटाफट चावल बनाना हैं तो उसके लिए बेस्ट ऑप्शन है प्रेशर कुकर में चावल बनाना. जल्दी खाना बनाना के लिए प्रेशर कुकर सबसे ज्यादा अच्छा होता है. प्रेशर कुकर दबाव बनाने और खाने को तेजी पकाना के लिए यूज किया जाता है. भाप को यह अंदर तक सील कर देता है और खाने को जल्दी से पका देता है.

आइए जानते हैं
प्रेशर कुकर में चावल बनाने के लिए चावल को पर्याप्त पानी में आधे घंटे के लिए भिगो दें. आधे घंटे बाद चावल को अच्छी तरह छानने के बाद एक प्रेशर कुकर में चावल की मात्रा से दोगुने उबलते हुए पानी में डाल दें. जैसे अगर आपको एक ग्लास चावल बनाने हैं तो आप उसमें दो ग्लास पानी डालें. अगर आप चाहते हैं कि चावल खिले हुए बनें तो चावल को पकाते वक्त उसमें आधे नींबू का रस और एक टी स्पून तेल डाल दें इससे चावल में एक नया खिलापन आएगा.

अच्छी क्वालिटी के हों चावल
अगर आप चावल बनाने का प्लान कर रहे हैं तो अच्छे और थोड़े महंगे चावल का चयन करें. खासकर बासमती चावल एक दम खिले हुए बनते हैं तो आपको बासमती चावल ही खरीदने चाहिए.

मीडियम फ्लेम पर पकाएं
चावल को हमेशा मीडियम फ्लेम पर पकाएं जिससे की चावल अच्छे से पक जाएंगे और कुकर के तले पर चिपकने से बच जाएंगे. चावल को और स्वादिष्ट बनाने के लिए चावल के पकने के बाद उपर से देसी घी का तड़का लगा दें.

यह भी पढ़िए: शाहजहां की बेगम मुमताज महल की डिस्कवरी है ये सीक्रेट रेसिपी, आज हर घर में बनती है



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.