किसी भी वजह से छूटी थी पढ़ाई तो डीयू दे रहा डिग्री पूरी करने का एक और मौका


DU Centenary Chance Exam 2024 Registration: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ‘शताब्दी मौका’ परीक्षा के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं. वे कैंडिडेट्स जो किसी वजह से डिग्री पूरी नहीं कर पाए वे अब बचे पेपर देकर अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए कुछ शर्ते हैं जिनका ध्यान रखना होगा. आवेदन चल रहे हैं और हाल ही में यूनिवर्सिटी ने लास्ट डेट भी घोषित कर दी है. डीयू द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक ‘शताब्दी मौका’ परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 17 अप्रैल 2024 है. इसके बाद किए गए आवेदन स्वीकार नहीं होंगे.

अधिकतम चार पेपर दे सकते हैं

इस बाबत डीयू ने 1 अप्रैल को नोटिस जारी किया था. इसमें यूनिवर्सिटी ने सभी संबंधित कैंडिडेट्स जैसे रेग्लूयर, एनसीडब्ल्यूईबी, एसओएल आदि जो फाइनल ईयर में हैं, उनसे डिग्री पूरा करने के लिए सेकेंड फेज के एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए कहा था. नोटिस में लिखा था कि वे कैंडिडेट्स जो ‘सेंटेनरी चांस’ स्पेशल एग्जाम के फेज वन में आवेदन करने के बावजूद किसी वजह से डिग्री पूरी नहीं कर पाए, वे सेकेंड फेज के एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

हालांकि इस बार यूनिवर्सिटी ने लिमिट तय की है. इसके तहत ये कैंडिडेट्स अधिकतम चार पेपर दे सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 अप्रैल 2024 है. इस तारीख को शाम 5.30 बजे के पहले तक आवेदन किया जा सकता है.

इस पोर्टल पर जाना होगा

डीयू के ‘सेंटेनरी चांस’ स्पेशल एग्जाम के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किए जा सकते हैं. इसके लिए आपको डीयू के पोर्टल du.ac.in पर जाना होगा. यहीं से आप डिटेल और अपडेट भी पता कर सकते हैं. इस संबंध में फैकल्टी, डिपार्टमेंट, कॉलेज आदि को भर् निर्देश दिए गए हैं कि वे फॉर्म का वैरीफिकेशन और कंफर्मेशन 18 अप्रैल तक पूरा कर लें.

छात्रों से भी अनुरोध किया गया है कि वे आवेदन जमा करने के बाद फॉर्म का प्रिंट जरूर निकाल लें. इसे संभालकर रख लें, ये आगे काम आएगा. किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट करें. ये भी जान लें कि शुल्क जमा होने के बाद ही आवेदन जमा माना जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बिना कोचिंग सलोनी ने पास की UPSC परीक्षा, कैंडिडेट्स को दी ये सलाह

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *