कब से शुरू हो रहा है हिंदू नव वर्ष, जानें इस दिन का महत्व

[ad_1]

Hindu Nav Varsh 2024: हिंदू नव वर्ष जल्द ही शुरू होने वाला है. हिंदू नव वर्ष की शुरूआत चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से मानी जाती है. इस समय हिंदू कैलेंडर का आखिरी महीना चल रहा है. इस आखिरी महीने को फाल्गुन माह (Falgun Maas) के नाम से जाना जाता है.

अमुमन चैत्र माह (Chaitra Maas) की शुरूआत मार्च के आखिर या अप्रैल के शुरूआत में होती है. साल 2024 में चैत्र माह की शुरूआत 26 मार्च से हो चुकी है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि पर ब्रह्माजी ने सृष्टि का आरम्भ किया था, इसलिए चैत्र हिंदू नववर्ष (Hindu Nav Varsh) का पहला महीना बना.

हिंदू वर्ष में 12 महीने होते हैं, जिसमें सबसे पहला चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, सावन, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और सबसे आखिरी माह फाल्गुन होता है.

हिंदू पंचांग का नव वर्ष (Hindu Panchang Nav Varsh 2024)

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को नए साल की शुरूआत होती है. लेकिन हिंदू नव वर्ष की शुरूआत चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है. साल 2024 में हिंदू पंचांग के अनुसार नव वर्ष 2081 मान्य होगा. जिसकी शुरूआत 9 अप्रैल, मंगलवार से होगी.

संवत का अर्थ क्या है? (What is Samvat?)
विक्रम संवत (Vikram Samvat) एक कैलेंडर प्रणाली है जिसका पालन भारतीय उपमहाद्वीप में हिंदू और सिख करते हैं, जिसमें ‘संवत’ का अर्थ वर्ष होता है.  सम्राट विक्रमादित्य ने ईसा पूर्व 57 में इसका प्रचलन आरम्भ कराया था.

जानकारों की मानें तो विक्रम संवत 2081 के राज मंगल, शनि के मंत्री होने से यह साल उथल-पुथल वाला रहेगा. भारत में आंतरिक संघर्ष बढ़ने की संभावना है. देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा.

आज से शुरू हुआ चैत्र मास, 23 अप्रैल तक भूलकर भी न करें ये काम

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *