ऑफिस की चिक-चिक से हैं परेशान, इन ब्यूटीफुल गांव को एक बार कर लें विजिट


भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां आपको भाषा के साथ सांस्कृतिक और रीति-रिवाज में विविधता मिलती है. यहाँ आप पहाड़, मैदान, समुद्र और रेगिस्तान देख सकते हैं. यदि आप शहरों में रहते हैं और दिनचर्या में उलझनें और सड़कों पर ट्रैफिक जाम से थक चुके हैं, तो आप ग्रामीण भारत का भी आनंद ले सकते हैं. हम आपको भारत के कुछ ऐसे गाँवों के बारे में बता रहे हैं जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए. ये भारतीय गांव इतने सुंदर हैं कि यहाँ आने के बाद आप कुछ समय के लिए शहरों की भीड़-भाड़ और शोर को भूल जाएँगे. इन भारतीय गाँवों में आपको वहाँ का एक अलग प्रकार का अनुभव मिलेगा जिसे आपने कभी पहले नहीं देखा होगा.

कसोल, हिमाचल प्रदेश

कसोल हिमाचल प्रदेश की सुंदर जगहों में से एक है. गाँव पार्वती नदी के किनारे स्थित है. जहाँ आप ट्रेकिंग, कैम्पिंग का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही यहाँ घूमने और खोजने के लिए कई स्थान हैं.

नुबरा घाटी  

नुबरा घाटी लद्दाख में स्थित एक सुंदर घाटी है. यह घाटी करगिल और लेह के बीच स्थित है. नुबरा घाटी अपने प्राकृतिक सौंदर्य, बर्फबारी के पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ पर कई प्रकार के मठ और धार्मिक स्थल हैं.

मुन्नार, केरल 

मुन्नार केरल का एक बहुत ही सुंदर हिल स्टेशन है. आपको मुन्नार में चाय बागों की सुंदरता हर जगह दिखाई देगी. यहां इतनी शांति है कि आप शहरों के दौड़-भाग को तुरंत भूल जाएंगे.

जिरो, अरुणाचल प्रदेश 

अरुणाचल प्रदेश की जिरो घाटी बहुत ही सुंदर जगह है. यहां पर हर साल जिरो म्यूजिक फेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है. यहाँ की घाटियाँ आपके मन को मोह लेंगी.

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश 

इसे भारत का छोटा स्विट्जरलैंड कहा जाता है. यदि आप शांति और प्राकृतिक सौंदर्य को साथ में देखना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर स्थान नहीं मिलेगा. यह स्थान सबसे अच्छे रोमांटिक स्थलों में से एक भी है.

पंगोट, उत्तराखंड 

यह स्थान नैनीताल से सिर्फ 45 मिनट की दूरी पर स्थित है. यहाँ आपको नैनीताल से अधिक शांति मिलेगी. यह स्थान अपने प्राकृतिक सौंदर्य और पक्षियों के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें : बुढ़ापा आने से पहले कर लें घूमने-फिरने के साथ ये शौक पूरे, वरना बाद में होगा पछतावा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *