एलन मस्क ने भारत में शुरू किया कम्युनिटी नोट्स फीचर, जानें डिटेल्स


X Community Notes: एक्स (पुराना नाम ट्विटर) में अब भारतीय यूज़र्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया गया है. एक्स के कार्यकारी अध्यक्ष और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स नाम के नए फीचर को रोलआउट करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि ग्लोबल लेवल पर इस फीचर की शुरुआत अप्रैल 2022 में ही कर दी गई थी, लेकिन भारत में इसे अब रोलआउट किया जा रहा है.

एक्स का नया फीचर

एलन मस्क ने अपने इस प्लेटफॉर्म एक्स पर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए इस फीचर की शुरुआत की है. इस फीचर के जरिए कोई भी यूज़र्स एक्स पर मौजूद किसी भी मिसलीडिंग यानी भ्रामक पोस्ट की फैक्ट-चेकिंग करने का आग्रह कर सकते हैं. आपको बता दें कि एलन मस्क ने भारत में इस फीचर की शुरुआत ऐसे टाइम पर की है, जब यहां लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, और इस दौरान एक्स के जरिए कई भ्रामक ख़बरें फैल सकती है. ऐसे में एक्स का कम्युनिटी नोट्स फीचर गलत सूचना को फैलने से रोक सकता है.

कम्युनिटी नोट्स फीचर क्या है?

इस फीचर को सरल भाषा में समझें तो एक्स पर गलत ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए एलन मस्क ने इस फीचर की शुरुआत की है. इस फीचर के जरिए एक्स अपने इस कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम में चुनिंदा यूज़र्स को शामिल करेगा. यूज़र्स को कम्युनिट नोट्स प्रोग्राम में शामिल करने के लिए एक्स ने कुछ जरूरी नियम बनाएं हैं. उन नियमों के अनुसार जो यूज़र्स कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम का हिस्सा बनेंगे, वो उसके बाद एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले किसी भी पोस्ट को रिपोर्ट कर पाएंगे और उसके लिए सही जानकारी को कम्युनिटी नोट्स के जरिए लिखकर अन्य यूज़र्स को उस पोस्ट की सच्चाई बता पाएंगे. इसका मतलब है कि एक्स पर कम्युनिटी नोट्स लेबल वाले यूज़र्स एक्स के पोस्ट की फैक्ट चेकिंग कर पाएंगे.

इसके लिए जरूरी नियम

जो यूज़र्स माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों यानी एलिजिबिलिटी क्रिटिरिया को पूरा करता है, वह इस कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम के लिए साइन-इन कर सकता है. एक्स की टीम यूज़र्स की जांच करके उन्हें शुरुआत में नोट्स को रेट करने के लिए अप्रूवल देगी और फिर बाद में वो नोट्स भी लिख पाएंगे. आइए हम आपको एक्स के द्वारा निर्धारित किए गए उन योग्यताओं के बारे में बताते हैं, जिसके बाद ही कोई यूज़र्स कम्युनिटी नोट्स के लिए अप्लाई कर सकता है:

  • यूज़र्स द्वारा 1 जनवरी 2023 से एक्स के किसी भी नियम का उल्लंघन ना किया गया हो.
  • कम से कम 6 महीने पहले एक्स जॉइन किया हो.
  • एक वेरीफाइड फोन नंबर होना चाहिए और वो फोन नंबर किसी भरोसेमंद ऑपरेटर का होना चाहिए.
  • अन्य कम्युनिटी नोट्स अकाउंट से कोई संबंध नहीं होना चाहिए.

गलत पोस्ट पर सही जानकारी कैसे दे पाएंगे?

कम्युनिटी नोट्स का लेबल लगने के बाद वो लेबल तक तक नहीं हटेगा, जब तक यूज़र्स एक्स के किसी नियम का उल्लंघन ना कर दे. कम्युनिटी नोट्स में पोस्ट लिखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा;

  • एक्स (पुराना नाम ट्विटर) पर किसी भी मिसलीडिंग यानी भ्रामक करने वाले पोस्ट को चुनें.
  • उसके बाद तीन डॉट वाले आइकन पर क्लिक करें. वहां राइट कम्युनिटी नोट और रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • अगर आप कम्युनिटी नोट्स लिखना चाहते हैं, तो आप वो लिखे, और अगर आप उस पोस्ट की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो रिपोर्ट का ऑप्शन चुनकर रिपोर्ट करें.
  • किसी भी मिसलीडिंग पोस्ट पर कम्युनिटी नोट्स लिखने वाले यूज़र्स उस पोस्ट को डिलीट कर सकते हैं.

एलन मस्क ने अपने प्लेटफॉर्म एक्स के इस फीचर को बिल्कुल पारदर्शी बनाने के लिए इसके एल्गोरिद्म को बिल्कुल ओपन और सार्वजनिक रखा है. यह GitHub पर उपलब्ध है. इसके अलावा कम्युनिटी नोट्स में कंट्रीब्यूट करने वाले यूज़र्स 24 घंटे में कुछ सीमित ही पोस्ट पर कंट्रीब्यूट कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें:

Photos: 2024 का सबसे सस्ता वनप्लस फोन, आज पहली सेल में फ्री ईयरबड्स समेत कई ऑफर उपलब्ध



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *