एलन मस्क का कंट्रोल X को नहीं आया रास, कंपनी की वैल्यू में आई 73 फीसदी की बड़ी गिरावट

[ad_1]

Elon Musk: जब से एलन मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) का पदभार संभाला है, एक्स की कीमत में भारी गिरावट आई है. इतना ही नहीं एलन मस्क के शुरुआती समर्थकों में से एक फिडेलिटी म्यूचुअल फंड ने हाल ही में अपने इंवेस्टेमेंट का डीवैल्यूएशन किया है और इसे 5.7 फीसदी घटा दिया है. इसके साथ, एक्स की वैल्यू 73 फीसदी गिर गई है. एलन मस्क के शुरुआती समर्थकों में से एक फिडेलिटी म्यूचुअल फंड के ब्लू चिप ग्रोथ फंड ने इस साल फरवरी के दौरान एक्स में अपनी पोजीशन की कीमत में 5.7 फीसदी की कटौती का भी खुलासा कर दिया है और ये एक्स के लिए अच्छी खबर निश्चित तौर पर नहीं है. 

एलन मस्क ने ट्विटर के लिए की ऐतिहासिक डील

एलन मस्क ने ट्विटर के लिए ऐतिहासिक डील करते हुए 44 बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किए थे. हालांकि आज के समय का हाल ये है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की नेटवर्थ इस आंकड़े के आस-पास भी नहीं है. हालांकि, जब से मस्क ने एक्स पर कंट्रोल किया है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का वैल्यूएशन लगभग 73 प्रतिशत तक गिर गया है. यहां तक ​​कि मस्क के कुछ शुरुआती समर्थक, जिन्होंने उनकी अधिग्रहण बोली का समर्थन किया था, अब अपने इंवेस्ट और विकल्पों का रीवैल्यूएशन कर रहे हैं.

फिडेलिटी है एक्स का शुरुआती निवेशक

अक्टूबर 2022 में एलन मस्क की 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर खरीद के बाद ही फिडेलिटी ने एक्स में हिस्सेदारी हासिल कर ली थी. 29 फरवरी 2023 तक इस फंड ने अपनी पोजीशन की वैल्यू 5.28 मिलियन आंकी थी. हालांकि पिछले महीने इसने अपनी वैल्यू घटाकर 5.6 मिलियन डॉलर पर ले आई जो शुरुआती इंवेस्टमेंट से कम है. एक्स में ब्लू चिप ग्रोथ फंड की हिस्सेदारी की वैल्यू में लगातार कमी कंपनी के ग्रॉस वैल्यूशन में समानांतर गिरावट को दिखा रही है. हालांकि यह देखना दिलचस्प है कि इस फिडेल्टी फंड ने अपनी एक्स पोजीशन बदलाव का कोई संकेत नहीं दिया है. 

क्यों गिर रही है एक्स की वैल्यू

एक्स की वैल्यू में गिरावट का बड़ा कारण इसके विज्ञापनदाताओं का छिटकना है. दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जब से एलन मस्क के हाथ आया है-उसमें लगातार और अचानक बड़े-बड़े बदलाव देखे जा रहे हैं. हालांकि जब एक्स के एडवर्टाइजर्स ने इससे किनारा किया, उनमें से कई वापस भी लौटे हैं लेकिन इस सोर्स से आने वाली कमाई में लगातार गिरावट इसके लिए चिंता का सबब बन रही है.

पिछले साल विज्ञापन बिक्री लक्ष्य से चूक गई एक्स

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एक्स ने जहां 3 बिलियन डॉलर का एड सेल्स का टार्गेट रखा था वहीं पिछले साल ये वास्तव में 2.5 बिलियन डॉलर के लक्ष्य को ही छू पाया था. हालांकि एलन मस्क की भरपूर कोशिशों के बावजूद विज्ञापन बिक्री का लक्ष्य पूरा होने से पीछे रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें

सीनियर सिटीजन से छूट वापस लेकर रेलवे ने चार साल में 5800 करोड़ रुपये कमाये, RTI से मिला आंकड़ा

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *