एक लाख लोगों को रिक्रूटमेंट लेटर देंगे पीएम मोदी, 47 जगहों पर लगेगा रोजगार मेला  


New Government Jobs: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक लाख लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर बांटने वाले हैं. यह सभी विभिन्न सरकारी विभागों एवं संस्थाओं में अलग-अलग पदों पर नियुक्त हुए हैं. यह कार्यक्रम 12 फरवरी को रोजगार मेला (Rozgar Mela) के अंतर्गत किया जाएगा. रोजगार मेला एक साथ देश की 47 जगहों पर आयोजित किया जाएगा. इसके साथ ही नई दिल्ली में कर्मयोगी भवन (Karmayogi Bhavan) के फेज 1 के निर्माण कार्य का उद्घाटन भी किया जाएगा. 

नई नौकरियां पैदा करने पर ध्यान दे रही सरकार 

पीआईबी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रोजगार मेला देश में नौकरियां पैदा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. सरकार नई नौकरियां देने को प्राथमिकता से बढ़ावा दे रही है. पीएम मोदी इन सभी एक लाख लोगों को 12 फरवरी सुबह 10.30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नियुक्ति पत्र देंगे. साथ ही नवनियुक्त कर्मचारी ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ (Karmayogi Prarambh) के जरिए ट्रेनिंग भी लेंगे. इस कार्यक्रम के अंतर्गत कर्मयोगी पोर्टल पर 880 से भी ज्यादा ई लर्निंग कोर्स उपलब्ध कराए गए हैं. इन्हें किसी भी डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

केंद्र और राज्य सरकार एवं केंद्र शासित प्रदेशों में मिली नौकरियां 

जानकारी के अनुसार, यह एक लाख नौकरियां केंद्र और राज्य सरकार एवं केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्न विभागों द्वारा दी गई हैं. इनमें राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा, परमाणु ऊर्जा, रक्षा विभाग, वित्तीय सेवा, स्वस्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, आदिवासी मामलों का मंत्रालय और रेलवे शामिल है. पीआईबी के अनुसार, रोजगार मेले के जरिए युवाओं को और ज्यादा अवसर मिलने की उम्मीद है. यह कार्यक्रम उनको नेशनल डेवलपमेंट से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगा. 

कर्मयोगी भवन के इंटीग्रेटेड कॉम्प्लेक्स के निर्माण की शुरुआत 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री कर्मयोगी भवन के इंटीग्रेटेड कॉम्प्लेक्स के निर्माण की शुरुआत भी करेंगे. इस कॉम्प्लेक्स के जरिए मिशन कर्मयोगी (Mission Karmayogi) के विभिन्न कार्यक्रमों को एक छत के नीचे लाया जा सकेगा. मिशन कर्मयोगी के तहत कर्मचारियों को नैतिक मूल्यों और अपनी जिम्मेदारियों को समाज के विभिन्न तबकों और भौगोलिक क्षेत्रों की जरूरतों के हिसाब से तय करने का प्रशिक्षण दिया जाता है. 

ये भी पढ़ें 

Semiconductor Plant: भारत को इजरायल से मिला सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने का प्रस्ताव, 8 अरब डॉलर खर्च करेगी कंपनी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.