एक दो दिन की बात अलग है… मगर रोज लेट सोएंगे तो शरीर में हो जाएंगे ये ‘खतरनाक’ बदलाव


आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल और बिजी शेड्यूल के कारण ज्यादातर लोग देर रात तक जागे रहते हैं. या यूं कहें कई ऐसे लोग हैं जो रात के 1 या 2 बजे के बाद ही सोते हैं. लोग अपने ऑफिस के काम से फ्री होते हैं तो अपने फोन पर व्यस्त हो जाते हैं. वह किसी न किसी काम व्यस्त ही रहते हैं. इस पूरी स्थिति के लिए एक खास तरह के शब्द का इस्तेमाल किया गया है. Revenge Bedtime Procrastination. यह आदत हमें थोड़ी देर के लिए शांति तो देती है लेकिन यह हमारी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. 

देर रात सोने से शरीर में होने लगते हैं यह खास बदलाव

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक यशोदा हॉस्पिटल के सीनियर कंसलटेंट फिजिशियन डॉ. दिलीप गुडे के मुताबिक देर रात सोने से  हमारे शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है. जब हमारी नींद ठीक से पूरी नहीं होती है तो शरीर में नेचुरल रिपेयर साइकिल होने लगती है. जिससे हमारी शरीर में कई सारी दिक्कतें होने लगती है. जैसे स्ट्रेस, पाचन से जुड़ी समस्याएं, पाचन से जुड़ी गड़बड़ी, मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर, एंग्जायटी, डिप्रेशन और बाइपोलर डिसऑअर्डर.

देर रात तक सोने से होने वाले नुकसान

देर रात सोने से शरीर की सर्कैंडियन रिदम पूरी तरह से बिगड़ जाती जाती है. इसके कारण शरीर में कई तरह के नुकसान होने लगते हैं. शरीर का पूरा हार्मोनल सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है. साथ ही पाचन में भी कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. 

आप काफी वक्त से देर रात तक सो रहे हैं तो आपकी एकाग्रता में कई तरह की दिक्कत आ सकती है. याददाश्त के साथ मेंटल अलर्टनेस भी बिगड़ सकती है. 

शरीर में कोर्टिसोल और स्ट्रेस जैसे हार्मोन होने लगते हैं. इससे स्ट्रेस, एंग्जायटी और वजन बढ़ने की समस्या शुरू होने लगती है. 

नींद की कमी से हमारी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. आप जल्दी-जल्दी बीमार होने लगते हैं. 

देर रात सोने के कारण मेटाबोलिज्म कम होने लगता है. जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है. 

इन बीमारियों से बचना है तो खास शेड्यूल को करें फॉलो

एक स्लीप शेड्यूल बनाएं

सोने और उठने का टाइम शेड्यूल कर लें. आप अपनी स्लीप साइकिल को ठीक करें. 

बेडटाइम रिचुअल जरूर करें

सोने से पहले बेडटाइम रिचुअल जरूर करें. जिससे आपका मन शांत रहे. जैसे किताब पढ़ना, हल्की स्ट्रेचिंग ताकि शरीर को आराम मिल सके. 

ज्यादा देर तक फोन पर न रहें

सोने से पहले फोन को बंद करके साइट में रख दें. सोने से एक घंटे पहले तक स्क्रीन से हट जाए. खासकर ब्लू लाइट एमिट करने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के संपर्क में न आएं. 

ये भी पढ़ें: अक्सर लोग रात में खाने के वक्त करते हैं ये गलती, समय रहते संभल जाए… वरना हो जाएगी मुश्किल!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.