इस राज्य में निकले सीनियर टीचर के बंपर पदों के लिए आज से करें अप्लाई, ऐसे होगा सेलेक्शन, मिलेगी बढ़िया सैलरी


RPSC Senior Teacher Recruitment 2024 Registration: राजस्थान में सीनियर टीचर के बंपर पदों पर भर्ती निकली है. इन वैकेंसी का नोटिस कुछ समय पहले प्रकाशित हुआ था और आज यानी 6 फरवरी 2024 दिन मंगलवार से इनके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक खुल जाएगा. वे कैंडिडेट्स जो आवेदन करना चाहते हों और इसके लिए जरूरी योग्यता रखते हों, वे एप्लीकेशन लिंक खुलने के बाद फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन केवल ऑनलाइन होंगे, इसके लिए आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट – rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा.

भरे जाएंगे इतने पद

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 347 पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी. इनका डिटेल इस प्रकार है. संस्कृत – 79 पद

हिंदी – 39 पद

इंग्लिश – 49 पद

जनरल साइंस – 65 पद

मैथ्स – 68 पद

साइंस – 47 पद

क्या है लास्ट डेट

इन पदों के लिए आवेदन आज यानी 6 फरवरी से शुरू हो रहे हैं और अप्लाई करने की लास्ट डेट 6 मार्च 2024 है. इस तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें. ये पद सेंकेड ग्रेड टीचर के हैं.

कैसे होगा सेलेक्शन

इन पदों पर सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा, जिसमें सबसे पहले एलिजिबल कैंडिडेट्स के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी. इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और बाकी के चरण आयोजित होंगे.

क्या है योग्यता

इन पद पर आवेदन करने के लिए योग्यता पद के मुताबिक है और अलग-अलग है. बेहतर होगा हर पद का डिटेल पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर लें. मोटे तौर पर संबंधित विषय में पीजी किए कैंडिडेट्स जिनके पास टीचिंग में डिग्री या डिप्लोमा हो, वे आवेदन कर सकते हैं. एज लिमिट 18 से 40 साल तय की गई है.

कितना लगेगा शुल्क

इन पद पर आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी, क्रीमी लेयर के बीसी कैंडिडेट्स को 600 रुपये शुल्क देना होगा, नॉन-क्रीमी ओबीसी, एमबीसी और ईडबल्यूएस कैंडिडेट्स को 400 रुपये शुल्क देना होगा. एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी के लिए भी शुल्क 400 रुपये है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेलेक्ट होने पर सैलरी महीने के 48,000 से 51,000 रुपये के करीब हो सकती है.

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका आज

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.