आ गया LIC का नया प्लान, एलआईसी इंडेक्स प्लस दिलाएगा जीवन बीमा और कराएगा सेविंग भी


LIC Index Plus: एलआईसी ने एक नया इंश्योरेंस प्लान मार्केट में उतारा है. यह बीमा के साथ-साथ सेविंग का भी उद्देश्य पूरा करता है. एलआईसी इंडेक्स प्लस (LIC Index Plus) एक यूनिट लिंक्ड प्लान है. इसमें सेविंग और इंश्योरेंस दोनों का फायदा मिलेगा. इसे 2500 रुपये के न्यूनतम प्रीमियम के साथ शुरू किया जा सकता है. इस प्लान को लेने के लिए मिनिमम एज 90 दिन और मैक्सिमम आयु 50 या 60 साल रखी गई है. ये बेसिक सम एश्योर्ड के आधार पर तय की जाती है. इस प्लान में निफ्टी 100 और निफ्टी 50 शेयरों में निवेश किया जाएगा. 

पॉलिसी में इंश्योरेंस और इनवेस्टमेंट का मौका मिलेगा

एलआईसी के चेयरपर्सन सिद्धार्थ मोहंती ने इस एलआईसी इंडेक्स प्लस प्लान को लॉन्च किया है. यह यूनिट लिंक्ड, रेगुलर प्रीमियम और पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इसमें पॉलिसी चालू रहने तक निवेशक को इंश्योरेंस और इनवेस्टमेंट का मौका मिलेगा. यूनिट लिंक्ड स्कीम होने की वजह से फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड जैसे विकल्प भी मिलेंगे. प्लान की मैच्योरिटी के लिए आपकी आयु 18 साल से 75 और 85 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

जोखिम कवर वार्षिक प्रीमियम का 7 से 10 गुना होगा

जानकारी के अनुसार, इसमें जोखिम कवर वार्षिक प्रीमियम का 7 से 10 गुना होगा. एलआईसी ने कहा है कि इसमें हर 5 साल में गारंटीड बढ़ोतरी होगी. पॉलिसी में लॉक इन पीरियड 5 साल रखा गया है. इसके बाद आंशिक निकासी की जा सकती है. पॉलिसी में आप कम से कम 10 और अधिकतम 25 साल तक निवेश कर सकते हैं. इस प्लान को ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. प्लान को कभी भी सरेंडर किया जा सकता है.

न्यूनतम 10 से अधिकतम 25 साल तक कर सकते हैं निवेश 

50 या इससे अधिक की आयु पर प्रवेश करने पर प्रीमियम सम एश्योर्ड का 7 गुना होगा. इस पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 से 15 वर्ष होगी. अधिकतम 25 वर्ष के लिए आप निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिकतम प्रीमियम की कोई सीमा नहीं है. हालांकि, सालाना प्रीमियम 30 हजार रुपये, छमाही 15 हजार रुपये, तिमाही 7500 रुपये और महीने का प्रीमियम 2,500 रुपये होगा. अधिकतम 2.50 लाख रुपये तक सालाना प्रीमियम टैक्स फ्री रहेगा. 

ये भी पढ़ें

Paytm Crisis: फिलहाल पेटीएम के खिलाफ नहीं हो रही जांच, रेवेन्यू सेक्रेटरी ने किया खुलासा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.