आरबीआई के हाउसहोल्ड सर्वे के मुताबिक, अगले 3 महीने सता सकती है खाद्य वस्तुओं की महंगाई


RBI Household Inflation Expectation Survey: आरबीआई के मुताबिक महंगाई को लेकर परिवारों के बीच किए सर्वे में ज्यादातर लोगों का मानना है कि निकट अवधि में महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. आरबीआई के सर्वे में भाग लेने वाले लोगों ने कहा, अगले तीन महीने में खाद्य वस्तुओं की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकती है    

भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी 2024 के लिए परिवारों की द्विमासिक मुद्रास्फीति के अपेक्षाओं के सर्वे (IESH) के नतीजे जारी किए जिससे ये बातें निकलकर सामने आई है. सर्वे के नतीजों पर गौर करें तो सर्वे में भाग लेने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि निकट अवधि में महंगाई में उछाल देखने को मिल सकती है. हालांकि पिछले राउंड के सर्वे के मुकाबले इस राउंड के सर्वे में ऐसे लोगों की संख्या में घटी है जो मान रहे थे कि महंगाई एक वर्ष के अवधि में ज्यादा रहेगी. 

सर्वे में भाग लेने वाले ज्यादातर परिवारों का मानना है कि अगले तीन महीने तक उच्च खाद्य वस्तुओं की कीमतें सताती रहेगी. इनके मुताबिक फूड प्रोडेक्ट्स की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकती है. ये सर्वे 19 शहरों में 2 से 11 जनवरी 2024 के बीच किया गया जिसमें 6062 परिवारों ने हिस्सा लिया. इस सर्वे में 52.3 फीसदी महिलाओं ने भाग लिया है.   

आरबीआई के लिए भी महंगाई चिंता का कारण बना हुआ है. गुरुवार 8 फरवरी 2024 को मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी के बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आने वाले दिनों में खाद्य महंगाई के आउटलुक के आधार पर महंगाई की दिशा दशा तय होगी. मौसम रबी फसल के लिए जोखिम बना हुआ है. वैश्विक तनाव के चलते एक तरफ सप्लाई चेन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो क्रूड ऑयल की कीमतों में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आरबीआई के मुताबिक 2024-25 में महंगाई दर 4.5 फीसदी रहने का अनुमान है. 

ये भी पढ़ें 

EPFO ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े बैंक अकाउंट में क्लेम सेटल करने पर लगाई रोक, 23 फरवरी से फैसला लागू



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.