आपको भी यूपीआई पेमेंट में आ रही है दिक्कत? एनपीसीआई ने बताया कारण, इस तरह से करें ठीक


यूपीआई यूजर्स को कई बार पेमेंट करने में दिक्कतों को सामना करना पड़ता है. ऐसी ही समस्या कल मंगलवार को भी देखने को मिली, जब कई सारे यूजर्स यूपीआई पेमेंट करने में परेशान हुए. परेशान यूजर्स ने सोशल मीडिया पर अपनी दिक्कतें साझा कीं. एनपीसीआई ने इसका कारण बता दिया है.

मंगलवार को यूजर्स को गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भीम जैसे यूपीआई ऐप के यूजर्स लेन-देन में परेशान हुए. वे बार-बार प्रयास करने के बाद भी पेमेंट पूरा नहीं कर पा रहे थे. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी एनपीसीआई की मानें तो इसके लिए यूपीआई नहीं, बल्कि कुछ बैंकों के सर्वर की गड़बड़ी जिम्मेदार थी. एनपीसीआई ने कहा कि कुछ बैंकों के साथ इंटरनल टेक्निकल इश्यू थे, जिसके चलते यूपीआई यूजर्स को दिक्कतें आईं.

बैंकों की इंटरनल टेक्निकल दिक्कतें

एनपीसीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा- बैंकों को कुछ इंटरनल टेक्निकल दिक्कतें आ रही हैं, इसके चलते यूपीआई कनेक्टिविटी में आ रही दिक्कतों के लिए अफसोस है. एनपीसीआई का सिस्टम पूरी तरह से काम कर रहा है और हम समस्या के तत्काल समाधान के लिए इन बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

इन बैंकों के यूजर्स को हुई परेशानी

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को विभिन्न यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ने पेमेंट में दिक्कतों की जानकारी दी. परेशन होने वाले ज्यादातर यूजर एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि के थे. कई यूजर्स ने एचडीएफसी बैंक की अन्य सविर्सेज डाउन होने की भी जानकारी दी.

इस तरह से दूर कर सकते हैं दिक्कत

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब लोगों को यूपीआई से पेमेंट करने में दिक्कतें आई हैं. यूपीआई की सर्विसेज पर भी अन्य तकनीकी सेवाओं की तरह आउटेज का असर होता है. इसे पूरी तरह से दूर नहीं किया जा सकता है, लेकिन कम किया जा सकता है. यूपीआई ऐप की तरफ से यूजर्स को अक्सर सलाह दी जाती है कि वे एक से ज्यादा बैंक के अकाउंट को लिंक करके रखें, ताकि एक बैंक में तकनीकी खामी होने पर भी दूसरे बैंक के जरिए बिना किसी रुकावट के पेमेंट हो सके.

ये भी पढ़ें: कम टैक्स देने वाले राज्यों को मिलता है ज्यादा पैसा? जानिए किस फॉर्मूले से बंटता है राजस्व!



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.