आईपीएल में पहली बार एक महिला कराएगी क्रिकेटर्स की नीलामी! जानें इनका नाम और बाकी डिटेल्स


Mallika Sagar: आईपीएल 2024 का ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होने वाला है. इस बार का ऑक्शन पहली बार भारत के बाहर आयोजित किया जा रहा है, और इसी ऑक्शन में पहली बार कोई महिला ऑक्शनर खिलाड़ियों की नीलामी करवा सकती है. अभी तक आईपीएल के इतिहास में सिर्फ दो पुरुषों ने ही ऑक्शन करवाएं हैं, लेकिन पहली बार एक महिला इस काम को अंजाम दे सकती है. 

मल्लिका सागर कौन हैं?

लेटेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल के 17वें सीज़न में ह्यूज एडमीड्स खिलाड़ियों की नीलामी करते हुए दिखाई नहीं देंगे. स्पोर्ट्सस्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने एडमीड्स को सूचित कर दिया है कि, आईपीएल 2024 के ऑक्शन के लिए उनकी सेवाएं नहीं ली जाएंगी. वहीं, उनकी जगह मल्लिका सागर से संपर्क किया गया है, जो 19 दिसंबर को दुंबई में खिलाड़ियों की बोलियां लगवा सकती हैं. 

आपको बता दें कि मल्लिका सागर मुंबई की रहने वाली है, और पहले भी यह काम कर चुकी हैं. उन्होंने वूमेन्स प्रीमियर लीग 2023 यानी डब्लूपीएल के पहले सीज़न में सफलतापूर्वक सभी खिलाड़ियों की नीलामी करवाई थी. वूमेन्स प्रीमियर लीग में उनके अलग स्टाइल की नीलामी को लोगों ने काफी पसंद भी किया था. इसके अलावा मल्लिका सागर ने प्रो कबड्डी लीग 2021 के ऑक्शन में भी खिलाड़ियों की नीलामी करवाई थी. इसका मतलब है कि मल्लिका सागर को इस काम का पूरा अनुभव है, और अब वह आईपीएल 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन में भी खिलाड़ियों की नीलामी करवा सकती है.ॉ

आईपीएल में आजतक किस-किस ने कराई नीलामी

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, और तब से लेकर आईपीएल 2023 तक कुल 16 सीज़न हुए हैं, और इस दौरान सिर्फ दो लोगों ने ऑक्शन की मेज़बानी की थी. रिचर्ड मेडले आईपीएल इतिहास के सबसे पहले ऑक्शनर थे, जिन्होंने 2008 से लेकर आईपीएल 2018 तक खिलाड़ियों की नीलामी करवाई थी. उसके बाद उनकी जगह ह्यूज एडमीड्स ने नीलामीकर्ता की जिम्मेदारी उठाई, और 2023 तक उन्होंने ही खिलाड़ियों की बोली लगवाई थी.

आईपीएल 2022 ऑक्शन के पहले दिन एडमीड्स की तबीयत बिगड़ गई थी, और वह स्टेज पर ही गिर गए थे. उसके बाद कुछ देर नीलामी रुक गई थी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, और नीलामी प्रकिया को चारू शर्मा ने आगे बढ़ाया था. हालांकि, उसी ऑक्शन के दूसरे दिन एडमीड्स वापस नीलामी करवाने आ गए थे. अब देखना होगा कि आईपीएल 2024 के ऑक्शन में क्या-क्या बदलाव होते हैं.

यह भी पढ़ें: मोहम्मद कैफ के ‘पेपर पर बेस्ट टीम’ वाले बयान पर मचा बवाल, 7 साल पुराना पोस्ट हुआ वायरल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.