अडानी समूह के लिए राहत की खबर, मूडीज ने चार कंपनियों के आउटलुक को किया अपग्रेड


Adani Group Stocks: अडानी समूह के लिए राहत की खबर है. मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) ने अडानी ग्रुप (Adani Group) की चार कंपनियों को अपग्रेड करने का फैसला किया है. अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के रिपोर्ट सामने आने के बाद मूडीज ने अडानी समूह की इन चार कंपनियों के आउटलुक को डाउनग्रेड कर नेगेटिव (Negative) कर दिया था. लेकिन अब मुडीज ने इसे अपग्रेड कर स्टेबल (Stable) यानि स्थिर कर दिया है.  

रेटिंग एजेंसी ने मूडीज ने अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy), अडानी ग्रीन एनर्जी रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप (AGEL – RG-1), अडानी ट्रांसमिशन स्टेप वन और अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई की रेटिंग को नेगेटिव से अपग्रेड कर स्टेबल कर दिया है. बीते वर्ष फरवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के सामने आने के बाद मूडीज ने इन चारों कंपनियों के आउटलुक की समीक्षा करते हुए स्टेबल से घटाकर नेगेटिव कर दिया था. मूडीज ने तब कैपिटल के एक्सेस और कैपिटल लॉस को लेकर चिंता जाहिर की थी. 

मूडीज ने अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप (AGEL RG-2) और अडानी एनर्जी सोल्यूशंस लिमिटेड रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप वन  (AESL RG1) के आउटलुक को स्टेबल रेटिंग दिया है. 

24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग रिसर्च ने रिपोर्ट जारी कर अडानी समूह पर शेयरों के भाव में हेराफेरी कर उसे ऊपर भगाने का आरोप लगाया था. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद शेयर बाजार में लिस्टेड सभी अडानी समूह के 10 स्टॉक्स में गिरावट की शुरुआत हो गई थी. रिपोर्ट के चलते अडानी समूह के स्टॉक्स में 85 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली. समूह के मार्केट कैप में 12 लाख करोड़ रुपये की कमी आ गई. हिंडनबर्ग के रिपोर्ट को  एक साल पूरे होने हो चुके हैं. अडानी समूह की कंपनियों के कई स्टॉक्स उस गिरावट के दौर से बाहर निकल चुके हैं. हालांकि अभी भी कई स्टॉक्स उस सदमे से बाहर नहीं आ पाये हैं. 

ये भी पढ़ें 

PM Surya Ghar: 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट पावर फ्री, प्रधानमंत्री मोदी का पीएम सूर्य घर – मुफ्त बिजली योजना की लॉन्चिंग का एलान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.