अगर 2019 विश्व कप फाइनल की तरह टाई हुआ 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल, फिर कैसे होगा विजेता का फैसला?

[ad_1]

World Cup 2023 Final Rule: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर, रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम मेँ खेला जाएगा. टूर्नामेंट के इससे पिछले एडीशन यानी विश्व कप 2019 में इंग्लैंड की टीम चैंपियन बनी थी. फाइनल मैच इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया था, जो टाई रहा था. फिर मैच का फैसला करने के लिए हुआ सुपर ओवर भी टाई पर खत्म हुआ था और इंग्लैंड को ज़्यादा बाउंड्री लगाने के तर्ज पर विजेता बना दिया गया था. क्या इस बार भी ऐसा ही होगा? आइए जानते हैं इस बार क्या नियम होगा. 

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में बाउंड्री काउंट का नियम मान्य नहीं होगा. यानी अगर फाइनल मुकाबला टाई हुआ और उसके बाद का सुपर भी टाई हो गया, तो ज़्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजयी घोषित नहीं किया जाएगा. इस बार के फाइनल में अगर ऐसी स्थिति बनती है कि मुकाबला टाई हो जाता है और फिर सुपर ओवर भी टाई पर खत्म होता है, तो सुपर ओवर के बाद फिर सुपर होगा यानी दूसरा सुपर ओवर करवाया जाएगा और ये तब तक होता रहेगा, जब तक मुकाबले का नतीजा नहीं आ जाता. 

ऐसा रहा था 2019 के फाइनल का ड्रामा

इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया और टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन बोर्ड पर लगाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 241 रनों पर ही ऑलाउट हो गई. इस तरह मुकाबला टाई हुआ, जिसका नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर करवाया गया. 

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग कर 15 रन बोर्ड पर लगाए. जवाब में बैटिंग के लिए उतरी न्यूज़ीलैंड टीम भी सुपर ओवर में 15 ही रन स्कोर कर सकी. इस तरह से 50 ओवर के मुकाबले के बाद सुपर ओवर भी टाई पर खत्म हुआ और ज़्यादा बाउंड्री होने के चलते इंग्लैंड को विश्व विजेता घोषित कर दिया गया. 

 

ये भी पढे़ं…

World Cup 2023: सेमीफाइनल से पहले रिटायरमेंट को लेकर मिचेल स्टार्क ने दिया चौंकाने वाला बयान, जानिए क्या कहा

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *