अगर सर्दियों में आपका वजन भी बढ़ रहा है तो ये 5 फूड्स जरूर ट्राई करें, रहेंगे फिट, वजन रहेगा कंट्रोल


Weight loss tips: सर्दियों में ऐसा देखा जाता है कि अमूमन लोगों का वजन बढ़ जाता है. इसके कई कारण हैं जो साफ-साफ दिखाई देते हैं. एक तो सर्दी के कारण लोग कंबल से कम ही निकलते हैं. जिसके कारण न जिम जा पाते हैं, न रनिंग, मिला-जुला कर फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही कम हो पाती है. 

इसके अलावा सर्दी के महीने में लोग हैवी डाइट लेते हैं, जिसमें फैट, प्रोटीन कैलोरी ज्यादा पाया जाता है. लोग आलू पराठे, गाजर का हलवा, नॉनवेज वगैरह भी ज्यादा खाते हैं ताकि शरीर में गर्मी रह सके. लेकिन खाने की कैलोरी का साफ असर हमारे पेट और कमर में नजर आने लगता है. 

ऐसे में आइए 5 ऐसे फूड्स पर नजर डालते हैं जिसको डाइट में शामिल करने से आप रहेंगे फिट एंड एक्टिव और वजन भी रहेगा कंट्रोल. 

1. अनार ( Pomegranates) 
अनार एक बेहद हेल्दी फ्रूट है. इसे न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस भी कहा जाता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अनार का जूस शरीर में खून बढ़ाने और बॉडी को एनर्जी देने का जबरदस्त सोर्स है.इसमें फैट बर्न करने वाले गुण भी होते हैं. आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं, या फ्रूट सलाद के तौर पर भी सेवन कर सकते हैं. 

2. खट्टे फल ( Citrus Fruits) 
सर्दियों के मौसम में खट्टे फल को खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो व्यक्ति के लिए इम्यून बूस्टर का काम करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. डेली डाइट में संतरा, मौसम्बी, ग्रेपफ्रूट जैसी चीजों को शामिल करके आप निश्चित ही लाभ उठा सकते हैं. 

3.केल ( Kale) 
हरी पत्तेदार सब्जियों में केल को बेहद लाभदायक माना जाता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पे सलाद के रूप में होता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और लो कैलोरी होती है जो आपके वजन को मेंटेन रखने में मदद करती है. 

4. अखरोट ( Walnuts) 
अखरोट एक जबरदस्त ड्राई फ्रूट है, ये  हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स का रिच सोर्स होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ, ये वजन मेंटेन करने में भी काफी उपयोगी साबित होता है. 

5. अदरक ( Ginger) 
अदरक का यूज जेनरली औषधी या मसाले के तौर पर होता है. अदरक मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है.ये डाइजेशन को बेहतर करता है और सूजन को भी घटाता है. 

ये भी पढ़ें – अगर गलती से खा लें एक्सपायरी डेट वाली दवा तो क्या होगा? जानिए कितना हो सकता है नुकसान



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.