सुधार लें अपनी एक ही जगह बैठने की आदत, वरना बीमारियों का अड्डा बन जाएगा शरीर, पछताते रह जाएंगे

[ad_1]

Fitness Tips: क्या आप भी लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं. अगर हां तो सावधान हो जाइए, क्योंकि लंबे समय तक बैठे रहने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में भले ही ये आम हो गई है लेकिन कम फिजिकल एक्टिविटी की वजह से ओवरऑल हेल्थ प्रभावित हो रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा देर तक बैठे रहने की आदत आपको लंबे समय के लिए बीमार भी बना सकती है. इसलिए इस आदत को जितना जल्दी हो सके, बदल लेना चाहिए. जानिए इसके क्या-क्या नुकसान हैं…

 

एक ही जगह बैठे रहने के नुकसान

 

1. मोटापा बढ़ सकता है

लंबे समय तक बैठे रहने से कैलोरी कम बर्न होता है, जिससे वजन और मोटापा बढ़ सकता है. इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में खड़े होकर बॉडी स्ट्रेच करना चाहिए. थोड़ी देर घूमना चाहिए और ब्रेक लेते रहें. 

 

2. हार्ट डिजीज का खतरा

लंबे समय तक बैठे रहने से दिल की बीमारियां बढ़ सकती हैं. इससे स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ जाता है. ऐसा ब्लड फ्लो और मेटाबॉलिज्म में कमी की वजह से हो सकता है, इसलिए अपनी रूटीन में कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए. कुछ देर पैदल चलना, साइकिल चलाना या स्विमिंग करना चाहिए.

 

3. शारीरिक दिक्कतें

लंबे समय तक अगर बैठकर काम करते हैं तो आपके शरीर की पोजिशन बिगड़ सकती है. इससे झुकने की आदत हो सकती है या कंधे गोल हो सकते हैं. ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव पड़ सकता है. इससे बचने के लिए स्ट्रेचिंग और रेगुलर ब्रेक लें. अच्छी पोजिशन बनाए रखने के लिए कोर और पीठ की मांसपेशियों को बेहतर रखने वाले एक्सरसाइज करने चाहिए.

 

4. डायबिटीज का रिस्क

अगर आप ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है. इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी में कमी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में दिक्कतें आ सकती हैं. इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाने के लिए दिनचर्या में रेगुलर फिजिकली एक्टिव को शामिल करें.

 

5. मस्कुलोस्केलेटल दर्द

बहुत देर तक बैठे रहने से पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और जोड़ों में अकड़न जैसी मस्कुलोस्केलेटल दर्द की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा अक्सर खराब पोजिशन और मसल्स के असंतुलन की वजह से होता है. इसलिए समय-समय पर खड़े होने, स्ट्रेच करने और घूमने के लिए रेगुलर ब्रेक लेते रहें.

 

6. मेंटल हेल्थ बिगड़ना

ज्यादा देर तक बैठे रहने से डिप्रेशन और स्ट्रेस भी बढ़ सकता है. इससे कई तरह की मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करते रहें. समय-समय पर खड़े हो जाएं, थोड़ा सा चलें, ब्रेक लें. इससे तनाव कम हो सकता है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *