वर्ल्ड कप फाइनल में क्यों एकतरफा हारी टीम इंडिया? कोच राहुल द्रविड़ ने BCCI को दी रिपोर्ट

[ad_1]

World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के 11 दिन बीत जाने के बाद BCCI ने टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के साथ टूर्नामेंट में टीम इंडिया के परफॉर्मेंस की रिव्यू मीटिंग की. इस मीटिंग में कोच और कप्तान से टीम इंडिया के फाइनल में एकतरफा हार का कारण भी पूछा गया, जिसके जवाब में कोच राहुल द्रविड़ ने अहमदाबाद की पिच को हार का सबसे बड़ा कारण बताया.

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल द्रविड़ ने BCCI को साफ-साफ कहा कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर उतना टर्न नहीं था, जितना टीम मैनजमेंट ने उम्मीद लगाई थी. इस पर जब BCCI ने यह सवाल पूछा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज कारगर साबित हो रहे थे तो स्पिन ट्रेक का प्लान क्यों चुना गया तो द्रविड़ का जवाब रहा कि यही प्लान पूरे टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों के लिए भी कारगर रहा लेकिन फाइनल में चीज़ें फेवर में नहीं रही.

BCCI की इस रिव्यू मीटिंग में बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला व अन्य अधिकारी मौजूद थे. नई दिल्ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा वीडियो कॉल के जरिए जुड़े हुए थे. वर्तमान में वह लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं. इस मीटिंग में सभी खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस का भी आकलन किया गया. टीम इंडिया की टी20, वनडे और टेस्ट स्क्वाड में किसे-किसे प्राथमिकता मिलनी चाहिए और अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्या योजनाएं हो सकती हैं, उस पर भी बातचीत हुई.

टीम इंडिया पर उल्टा पड़ गया पिच का दांव
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की उसी पिच पर हुआ था, जहां लीग स्टेज में भारत-पाक की टीमें टकराई थीं. आमतौर पर आईसीसी के नॉक आउट मुकाबलों में फ्रेश पिच उपयोग की जाती है लेकिन फाइनल मुकाबले के लिए उपयोग की गई पिच पर ही मैच खेला गया. पिच को स्पिन ट्रेक माना गया था लेकिन यहां स्पिनर्स को मदद नहीं मिली. पिच शुरुआत से धीमी रही, लाइट्स में यहां गेंद अच्छे से बल्ले पर आने लगी. इस पिच पर टॉस भी एक अहम फैक्टर था, जो ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गया था. पिच पर चेज़ करना आसान था, और यही कारण रहे कि टीम इंडिया को वर्ल्ड कप टाइटल चूकना पड़ा.

यह भी पढ़ें…

Bangladesh Test History: बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार बड़ी टीम को चटाई धूल, ऐसा रहा है ओवरऑल रिकॉर्ड

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *