वर्ल्ड कप फाइनल में आउट नहीं थे रोहित शर्मा? ट्रेविस हेड से छूट गया था कैच? जानें क्या है हकीकत

[ad_1]

Rohit Sharma’s Dropped Catch, World Cup 2023: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए 19 नवंबर, 2023 का दिन किसी ‘ब्लैक डे’ से कम नहीं था. ये वही दिन था जब टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतने के बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से गंवा दिया था. खिताबी मुकाबले में भारत की हार को लगभग 15 दिन गुज़र जाने के बाद भी फैंस में निराशा कम नहीं हो रही है. फाइनल में भारत की हार के बाद से सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. इसी में एक दावा है कि फाइनल में रोहित शर्मा आउट नहीं थे. ट्रेविस हेड ने उनका कैच छोड़ दिया था, लेकिन अंपायर ने ध्यान नहीं दिया. आइये इस वायरल दावे की हकीकत हम आपको बताते हैं.

फाइनल में भारत की हार के बाद से ही लगातार ऐसे दावे किए जा रहे हैं कि मुकाबले में ट्रेविस हेड ने रोहित शर्मा का कैच कंप्लीट नहीं किया था और फील्ड अंपायर से लेकर थर्ड अंपायर तक, इस बात पर किसी ने गौर नहीं किया. खिताबी मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने दूसरा विकेट 10वें ओवर में रोहित शर्मा के रूप में गंवाया था, जिनका ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर ट्रेविड हेड ने कैच लपका था. रोहित के विकेट के बाद टीम इंडिया की रन गति बिल्कुल धीमी हो गई थी. 

वहीं रोहित शर्मा के कैच की बात करें तो सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर ऐसी तस्वीरें जमकर वायरल की जा रही हैं, जिसमें साफ तौर पर दिख रहा है कि गेंद ट्रेविस हेड से छूट गई या फिर उन्होंने कैच को पूरा नहीं किया और गेंद ज़मीन पर लग गई. लेकिन क्या वाकई ऐसा हो सकता है? वर्ल्ड कप फाइनल जैसे मुकाबले में अंपायर्स इतनी बड़ी गलती कर सकते हैं? अगर नहीं तो फिर वायरल तस्वीरों का क्या मतलब है, जिसमें गेंद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के हाथ से छलकती हुई दिख रही है. 

तस्वीरों में कितनी है सच्चाई?

तो आपको बता दें कि एडिट करके ऐसी तस्वीरें बनाई गईं और सोशल मीडिया के ज़रिए वायरल की गईं, जिसमें रोहित शर्मा का कैच ट्रेविस हेड के हाथ से निकलता हुआ दिख रहा है. लेकिन आखिर तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ क्यों की गई? तो ऐसा इसलिए किया गया है कि ‘झूठी खबरें’ फैलाकर लोग सोशल मीडिया से पैसा कमा सकें, जैसे यूट्यूब पर इस तरह की तस्वीरों के थम्बनेल का इस्तेमाल कर उससे व्यू बटोरे जा सकें और पैस कमया जा सके. जबकि सच्चाई इसके बिल्कुल उलट थी. सच्चाई ये थी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग…तीनों ही डिपार्टमेंट में भारत से शानदार प्रदर्शन कर मुकाबला अपने नाम किया था.  

असल में क्या है कैच की सच्चाई, वीडियो से क्लियर जानें

गौरलतब है कि रोहित शर्मा के कैच की वीडियो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर से शेयर की गई, जिसमें साफ नज़र आ रहा है कि ट्रेविड हेड ने बिल्कुल क्लियर कैच पकड़ा है. वीडियो में कैच को स्लोमोशन में भी दिखाया गया, जिसमें आप तस्ल्ली से देख सकते हैं कि हेड के कैच लेने में कोई गड़बड़ नहीं थी. यहां देखिए आईसीसी का वीडियो…


 

ये भी पढे़ं…

IPL Auction 2024: ऑक्शन के लिए 1166 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, लाखों से करोड़ों तक है बेस प्राइज़; जानें सबकुछ



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *