रेड मीट ज्यादा खाने से हड्डियां और शरीर में हो सकती है गड़बड़ी, स्टडी में हुआ खुलासा

[ad_1]

एक नए रिसर्च में पता चला है कि मटर और फावा बीन्स जैसी फलियां ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए.  वहीं दूसरी तरफ रेड मीट कम खाना चाहिए क्योंकि यह हड्डियों और शरीर के प्रोटीन के लिए ठीक नहीं  है. हेलसिंकी विश्वविद्यालय के एक मटर और फावा बीन रिसर्च के मुताबिक  खाद्य उत्पादों के साथ रेड और पैक्ड मीट में अमीनो एसिड काफी ज्यादा मात्रा में होती है.  जो हड्डियों और शरीर में खराब असर डालता है. 

 डाइट में रेड और पैक्ड मीट कम खाना चाहिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रोॉल भी बढ़ा देता है. जबकि फिनलैंड में खेती की जाने वाली फलियां, जैसे मटर और फवा बीन्स की खपत बढ़ी है क्योंकि यह प्रोटीन पोषण के दृष्टिकोण से सुरक्षित है. इसी तरह, हड्डी फ़िनिश विश्वविद्यालय के कृषि और वानिकी संकाय से सुवी इटकोनेन ने कहा, “इस तरह के आहार परिवर्तन से स्वास्थ्य से कोई समझौता नहीं होता है.

यह रिसर्च 102 पुरुषों पर छह सप्ताह तक किया गया . एक समूह ने प्रति सप्ताह 760 ग्राम रेड और पेक्ड वाले मीट खाने में दिए गए. जो कुल प्रोटीन सेवन का 25 प्रतिशत था, जबकि दूसरे समूह ने फलियां, मुख्य रूप से मटर और फवा बीन्स पर आधारित खाद्य उत्पादों का सेवन किया, जो कुल प्रोटीन सेवन का 20 प्रतिशत था.

इस रिसर्च में हुआ कुछ ऐसा खुलासा

समूहों के बीच कैल्शियम या विटामिन डी के सेवन में कोई अंतर नहीं था. कैल्शियम का सेवन वर्तमान आहार संबंधी सिफारिशों के अनुरूप था. और विटामिन डी का सेवन सिफारिशों के बहुत करीब था.दोनों समूहों में, औसत आवश्यक अमीनो एसिड और प्रोटीन का सेवन सिफारिशों के भीतर था.

इटकोनेन ने कहा,पर्यावरणीय प्रभाव के लिहाज से लाल मांस की खपत को कम करना बेहद महत्वपूर्ण है. इस अध्ययन में, विषयों ने अपने सामान्य आहार की तरह डेयरी उत्पादों का सेवन किया, इस प्रकार उनके कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन अपरिवर्तित रहा. हालांकि, हड्डियों के स्वास्थ्य के संदर्भ में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि कोई व्यक्ति अपने आहार में डेयरी उत्पादों की मात्रा कम कर देता है आहार में, अन्य स्रोतों से कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन सुनिश्चित करना आवश्यक है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: कोविड के नए वेरिएंट पर सरकार की हाईलेवल मीटिंग, अगर फिर से फैला तो कितना खतरनाक होगा?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *