मौसम की तब्दीली का असर सेहत पर कैसे पड़ रहा है, दिल के मरीजों की संख्या क्यों बढ़ रही है

[ad_1]

Heart Health : मौसम में बदलाव का असर हमारी सेहत पर पड़ता है. गर्मी के बाद ठंड का मौसम आने से तापमान में गिरावट आ जाती है. इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. खासतौर पर अपने दिल का. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों का मौसम दिल के लिए जोखिम भरा होता है. इस मौसम का हार्ट (Heart Health) पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. फिजिकल एक्टिविटीज कम होने से भी इस मौसम में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं बढ़ती हैं. आइए जानते हैं मौसम में तब्दीली का असर सेहत और दिल के मरीजों के लिए क्यों खतरनाक होता है…

 

मौसम में उतार-चढ़ाव और हार्ट की हेल्थ

JAMA जर्नल में कार्डियोलॉजी पर बेस्ड एक अध्ययन किया गया. इसमें स्वीडन के करीब 2,75,000 हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों पर स्टडी की गई. इसमें मुख्य तौर से दिल पर मौसम के प्रभाव को समझा गया. इसके लिए 1998 से 2013 तक 15 साल को कवर किया गया. आंकड़ों पर नजर डालने पर पता चलता है कि मौसम में उतार-चढ़ाव हार्ट की सेहत को गंभीर तौर से प्रभावित कर सकता है. 

 

तेज हवा और धूप की कमी

तापमान कम होने वाले दिनों में हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. जैसे-जैसे तापमान 40 डिग्री की ओर बढ़ा, तो इसमें कमी देखी गई. लेकिन कम वायुमंडलीय दबाव और उससे जुड़ी हवा, बारिश और धूप की कमी से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा देखा गया है. अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि जब मौसम में ज्यादा तेजी से बदलाव आता है, तो वह दिल की सेहत पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है. शरीर मौसम के साथ तेजी से अनुकूल नहीं हो पाता है.

 

सर्दियों में हार्ट का इस तरह रखें ख्याल

 

1. हेल्दी खाना खाएं 

खानपान के लिहाज से सर्दियों का मौसम अच्छा होता है. इस मौसम में दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स रखना चाहिए. सर्दियों में हेल्दी हार्ट के लिए आप फल और सब्जियों के साथ नट्स, पोल्ट्री, साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. वहीं, शराब, धूम्रपान, अतिरिक्त चीनी, सोडियम और ट्रांस फैट वाले फूड्स खाने से बचना चाहिए.

 

2. खूब पानी पिएं

सर्दियों में अक्सर प्यास कम लगती है तो लोग पानी कम पीते हैं. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेट रहना काफी जरूरी है. दरअसल, हाइड्रेटेड रहने से शरीर में सोडियम लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

 

3. स्ट्रेस को कम करें

काम के प्रेशर और कई वजहों से स्ट्रेस का लेवल बढ़ता जा रहा है. खराब मानसिक स्वास्थ्य,स्ट्रेस दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यह दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ा देता है. ऐसे में किसी एक्सपर्ट की मदद से तनाव को कम करने की कोशिश करना फायदेमंद हो सकता है.

 

4. गर्म कपड़े पहनें

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए खुद को ठंड से बचाना चाहिए. इसके लिए सही खानपान, सही पहनावा जरूरी है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहनना चाहिए. ये फायदेमंद हो सकता है.

 

5. घर के अंदर एक्सरसाइज करें

ठंड के मौसम में दिल को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज करना चाहिए. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि सर्द भरे मौसम में बाहर वर्कआउट नहीं करना चाहिए. वरना ये दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. कोशिश करें घर के अंदर ही एक्सरसाइज करें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *