महाराष्ट्र का ऐसा शहर जहां कोई नहीं बजा सकता हॉर्न ना ही लेजा सकता कार, ये है वजह

[ad_1]

आजकल सभी के घर में कार होना आम बात हो गई है. कोई कहीं भी जाता है तो अपनी गाड़ी में जाना उचित समझता है. अगर कोई ट्रिप में जाने का प्लान बनाता है तो वह पहले अपनी ही गाड़ी पर ट्रैवल करने का सोचता है, लेकिन अगर आज हम आपको बताएंगे कि एक ऐसा गांव है जहां आप खुद की गाड़ी लेकर नहीं जा सकते तो आपको सुनकर हैरानी जरूर होगी.

सबसे छोटा हिल स्टेशन 

यह स्थान महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित माथेरान हिल स्टेशन है. यह देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन माना जाता है. लेकिन आपको हैरानी होगी, यह एशिया का एकमात्र ऑटोमोबाइल-मुक्त हिल स्टेशन है. कोई यहां कार या ऑटोमोबाइल से नहीं जा सकता. क्योंकि पर्यावरण के कारण सरकार ने इसे संवेदनशील क्षेत्र के रूप में घोषित किया है.

घोड़े का लेना होगा सहारा

माथेरान सिर्फ एक हरित हिल स्टेशन की बजाय अधिक स्वर्ग की तरह दिखता है, लेकिन यहां यात्रा के लिए लोग घोड़े का सहारा लेते हैं. यहां किसी भी ऊंचे आवाज को नहीं किया जा सकता. हॉर्न बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध है. इस पहाड़ी स्थल पर जो ऊंचाई समुद्र स्तर से 2600 फीट पर स्थित है, वहां देखने के लिए बहुत कुछ है. मुंबई से सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस स्टेशन तक पहुंचने के लिए आपको कुछ दूरी पहले से ही गाड़ी से उतरना होगा. उसके बाद आप घोड़ों के साथ हिल स्टेशन जा सकते हैं.

टॉय ट्रेन

यहां ट्रेकिंग करते समय लुइसा पॉइंट पर आप आसानी से 1.5 किलोमीटर का मार्ग कवर कर सकते हैं. चार्लोट झील माथेरान की सबसे शानदार आकर्षणों में से एक है. जो लोग प्राकृतिक वातावरण में शांति से बैठना चाहते हैं, वे यहां जा सकते हैं. यह स्थान दुनिया के कुछ क्षेत्रों में से एक है जहां सड़कें बहुत खतरनाक होती हैं. यहां जाने के लिए आप टॉय ट्रेन से भी जा सकते हैं.

ये गांव भी माथेरान जैसे

माथेरान के अलावा इटली में वेनिस एकमात्र शहर है जहां कार चलाने की अनुमति नहीं है. इस शहर में कोई सड़कें नहीं हैं. लोग सफर करने के लिए गोंडोला का उपयोग करते हैं. इसके अलावा जीथोर्न में भी कार चलाने की अनुमति नहीं है. यह एक छोटा परंतु अजीब गांव है जो डच प्रांत ओवेरइसेल में स्थित है. कहीं भी जाने के लिए बोट का उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें : Navratri 2024: पहाड़ों पर बसे हैं देवी माता के ये प्रसिद्ध मंदिर, नवरात्रि में दर्शन के लिए अभी बुक करें टिकट

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *