भीगे हुए बादाम का सेवन सही होता है या कच्चे का, ज्यादा फायदेमंद कौन सा?

[ad_1]

Almond Benefits: बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे लोगों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है. इसके रोजाना सेवन से दिमाग तेजी से काम करने लगता है. बादाम को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, हेल्दी फैट्स और फाइबर पाए जाते हैं. इसके साथ ही बादाम में कैल्शियम, फास्फोरस भी होता है, जो शरीर को पोषण देते हैं.

इसके अलावा यह दिल से जुड़ी बीमारियों को भी काम करने में मदद करती है. बादाम का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है साथ ही यह त्वचा को मुलायम बनाने में भी कारगर साबित होती है. लेकिन अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं, कि बादाम का सेवन भिगोकर किया जाए, भूनकर या कच्चा खाया जाए. आज हम आपको बताएंगे कैसे इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

ऐसे करें बादाम का सेवन

बादाम शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट भिगोकर खाते हैं, तो इससे ज्यादा फायदे होने की संभावना रहती है. इसके लिए आपको रात में सोने से पहले एक कटोरी में पानी भरकर कुछ बादाम को भिगो देना है, फिर सुबह इसका छिलका निकालकर इसे खाली पेट खा सकते हैं. इसके अलावा आप बादाम का सेवन स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं.

आप चाहे तो बादाम का दूध या शेख बनाकर भी पी सकते हैं. इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है जैसे कि बादाम में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है. इसलिए इसे संतुलित मात्रा में खाना सही रहेगा. कुछ लोगों को बादाम से एलर्जी हो सकती है इसलिए इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : कैंसर के मरीजों के लिए शुरू हुई खास हेल्पलाइन, सलाह से लेकर इलाज तक की जानकारी मिलेगी एकदम फ्री

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *