भारत का ये शहर है मसालों का राजा, मुगल और अंग्रेज भी थे इसके दीवाने

[ad_1]

Spice City of India: दुनिया भर में भारत के खाने को खूब पसंद किया जाता है. इसका मेन कारण ये भी है कि यहां के खाने में स्वाद और खुश्बू से भरे मसाले डाले जाते हैं जो खाने को लजीज और डिफरेंट बनाते हैं. 

भारत में भी कई ऐसी जगह है, जहां के मसाले स्पेशल होते हैं. उन्हीं में से एक जगह ऐसी भी है, जिसे मसालों का राजा कहा जाता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं दक्षिण भारत की जहां के मसाले पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. इतना ही नहीं दक्षिण भारत के अलावा मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश के कुछ मसाले भी ऐसे हैं, जो दुनिया भर में मशहूर हैं. 

विश्व के 109 में से 75 मसाले भारत की देन है 
आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इंटरनेशनल स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की लिस्ट में दुनियाभर के कुल 109 मसाले चिन्हित है, जिनमें से 75 मसाले भारत की देन है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत मसालों का कितना ज्यादा उत्पादन करता है और यहां के मसाले वर्ल्ड फेमस क्यों है!!

मसालों का राजा है ये शहर
केरल के कोझिकोड को मसालों का राजा कहा जाता है, यहां पर कई तरह के मसाले का उत्पादन किया जाता है और इतना ही नहीं यह मसाले विदेशों में भी भेजे जाते हैं. यहां पर काली मिर्च, तेजपत्ता, इलायची, लौंग, दालचीनी, जायफल और वनीला पॉड जैसे मसालों का उत्पादन होता है.

आंध्र की मिर्च सबसे तीखी
भारत में आंध्र प्रदेश राज्य मिर्च का सबसे ज्यादा उत्पादन करता है. यहां पर लाल मिर्च की कई वैरायटी मिलती है, जिसमें सबसे तीखी से लेकर कम तीखी लाल मिर्च तक यहां पर उगाई जाती है.

मध्यप्रदेश की धनिया है सबसे बेहतरीन
भारत के मध्य में स्थित मध्य प्रदेश भी अपने मसाले को लेकर दुनिया भर में प्रसिद्ध है. खासकर यहां पर धनिया का उत्पादन काफी ज्यादा किया जाता है.
 
भारत के मसालों के दीवाने थे मुगल और अंग्रेज 
भारतीय मसाले की धरोहर सदियों पुरानी है, इसलिए तो मुगल और अंग्रेज भी भारत के मसाले के दीवाने थे और यहां के खाने को बड़े चाव से खाते थे. कहा जाता है कि मसाले का असली उद्गम भारत में ही हुआ था और यहां से लोग विदेशों में मसाले ले जाया करते थे.

ये भी पढ़ें – विकीपीडिया में ‘wiki’ का क्या है अर्थ, अधिकांश लोग नहीं जानते इसका सही जवाब

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *