बिटकॉइन में आया जबरदस्त उछाल, टूट सकता है 3 साल का रिकॉर्ड 

[ad_1]

Bitcoin ETF: बिटकॉइन 60 हजार डॉलर का आंकड़ा छूने के बहुत नजदीक आ चुका है. फरवरी में इस डिजिटल करेंसी में लगभग 39.7 फीसदी का उछाल आ चुका है. बुधवार को बिटकॉइन 4.3 फीसदी उछलकर 59244 डॉलर के आंकड़े पर ट्रेड कर रहा था. अगर यही तेजी जारी रही तो जल्द की बिटकॉइन (Bitcoin) तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ सकता है. दिसंबर, 2020 में बिटकॉइन ने एक महीने में उछाल का रिकॉर्ड बनाया था. आने वाले दिनों में बिटकॉइन अपने ऑल टाइम हाई रेट 69 हजार डॉलर को भी छू सकता है.

अमेरिकी बिटकॉइन ईटीएफ में बढ़ा इनवेस्टमेंट

जनवरी, 2024 में अमेरिका में लिस्ट हुए बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) पर इस हफ्ते जमकर निवेश किया गया है. इसका फायदा डिजिटल करेंसी की कीमतों मिला है. बिजनेस स्टैंडर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 4 महीने में बिटकॉइन की कीमतें लगभग दोगुनी हो चुकी हैं. पिछले 2 साल में पहली बार सर्कुलेशन में मौजूद बिटकॉइन ने पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा भी पार कर लिया है. साल 2022 में एफटीएक्स (FTX) समेत कई क्रिप्टो प्लेटफॉर्म धड़ाम हो गए थे और बिटकॉइन के मार्केट कैप में 820 अरब डॉलर की गिरावट आई थी. 

बिटकॉइन ईटीएफ के चलते निवेशकों की रुचि बढ़ी

मुद्रेक्स (Mudrex) के सीईओ एदुल पटेल के अनुसार, बिटकॉइन स्पॉट ईटीएफ में ट्रेडिंग एक्टिविटी तेजी से बढ़ी है. यह आंकड़ा 3 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. इससे समझ में आ रहा है कि ईटीएफ की डिमांड मार्केट में ज्यादा है. इसे अमेरिका में 11 जनवरी को लिस्ट हुए बड़े बिटकॉइन ईटीएफ के चलते निवेशकों की रुचि बढ़ी है. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अच्छा प्रदर्शन ग्रेस्केल (Grayscale), फिडेलिटी (Fidelity) और ब्लैकरॉक (BlackRock) ने किया है. इनका ट्रेडिंग वॉल्यूम तेजी से बढ़ा है. ब्लैकरॉक की बिटकॉइन होल्डिंग अब लगभग 7 अरब डॉलर और फिडेलिटी की 5 अरब डॉलर हो चुकी है. यह नए ईटीएफ के लिए शानदार आंकड़े हैं. 

अप्रैल में हो सकता है बिटकॉइन को तोड़ने का ऐलान 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, 11 जनवरी को लॉन्च होने के बाद से लेकर अब तक बिटकॉइन ईटीएफ में 5.6 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट हो चुका है. बिटकॉइन को हिस्सों में तोड़ने का ऐलान भी अप्रैल में हो सकता है. इससे इस डिजिटल करेंसी को लेकर पॉजिटिव माहौल बनेगा. इससे बिटकॉइन का रिलीज धीमा हो जाएगा और कीमतों में इजाफा होगा. 

ये भी पढ़ें 

PM Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का ऐलान, पीएम मोदी ने किसानों के अकाउंट में भेजे 2000 रुपये   

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *