बिटकॉइन के भाव 56,000 डॉलर पर, 26 महीने बाद फिर क्यों दिखा रही उछाल

[ad_1]

Bitcoin: क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है और इसके दाम में जोरदार उछाल आ गया है. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के दाम 27 फरवरी को 56,000 डॉलर पर आ गए हैं और ये 26 महीनों यानी 2 साल 2 महीनों के बाद देखा गया है. पिछली बार ये लेवल दिसंबर 2021 में देखे गए थे जबकि इससे पिछले महीने यानी नवंबर 2021 के दौरान बिटकॉइन अपने ऑलटाइम हाई 69,000 डॉलर के रेट पर पहुंचा था. 

क्यों लौट रही है बिटकॉइन में तेजी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए टिकाऊ निवेशक मांग में लगातार इजाफा बिटकॉइन में इस तेजी की वजह है. मजबूत ईटीएफ फ्लो की वजह से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक बार फिर रुझान बना है.

आज के बिटकॉइन के दाम

बिटकॉइन इस समय 9.26 फीसदी की ऊंचाई के साथ 56,062.02 डॉलर प्रति टोकन पर कारोबार कर रही है. 

एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के जरिए लौटी बिटकॉइन में तेजी

पिछले महीने निवेशकों ने 9 ईटीएफ में 5 अरब डॉलर से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी ईटीएफ में डाले हैं. अमेरिका में सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद बिटकॉइन के निवेश में नए इंवेस्टर्स के आने की उम्मीद थी और ऐसा ही हो रहा है. बिटकॉइन के रेट में हाल में ही बड़ी तेजी देखी जा रही है क्योंकि इसकी वैल्यू में और इजाफा होने का एक बड़ा कारण एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के रूप में सामने आया है.

22 जनवरी को दिखा था 35,000 डॉलर से नीचे का लेवल

बिटकॉइन के लिए 22 जनवरी का दिन बड़ी गिरावट वाला था जब ये सात हफ्तों के निचले स्तर तक गिरी थी जिसके बाद बिटकॉइन के रेट उस समय 35,000 डॉलर के भी नीचे फिसल गए थे.

बिटकॉइन है दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी

बिटकॉइन के रेट को लेकर लोगों में अक्सर उत्सुकता बनी रहती है क्योंकि ये हाई रिस्क-हाई रिटर्न देने वाला ऐसेट है. साल 2010 और 2020 के दौरान इसने 9,000,000 फीसदी (सूत्र-कॉइनडेस्क) का रिटर्न दिया है जो असाधारण है.

ये भी पढ़ें

Reliance Capital: अनिल अंबानी की रिलायंस कैपिटल को खरीदेगा हिंदुजा ग्रुप, NCLT ने दे दी मंजूरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *