बार-बार बाथरूम के बाहर आ रही है सीलन? ये जुगाड़ दिलाएगा पर्मानेंट मुक्ति

[ad_1]

घर को खूबसूरत के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं. नए-नए डेकोरेशन के आइटम बाजार से खरीद कर लाते हैं. यहां तक की कई लोग हर साल घर का पेंट भी करवाते हैं. लेकिन घर में हमेशा एक दिक्कत रहती है, वह है सीलन, फंगस और लीकेज की समस्या. सीलन की वजह से घर में अजीब सी बदबू भी आने लगती है. इससे बैक्टीरिया फैलते हैं और बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में घर के लोग परेशान रहते हैं. अधिकतर यह समस्या बाथरूम के आसपास देखी जाती है. 

सीलन होने का कारण

बाथरूम में सीलन होना एक आम समस्या है, जिससे दीवार और छत फूलने लगती है. साथ ही लीकेज भी होने लगता है. सीलन लगने के कई कारण हो सकते हैं जैसे नहाते समय निकलने वाली बाप का जमा होना, नल, शॉवर, पाइप में से पानी लीक होना, साफ सफाई न रखना, नहाने का पानी पाइप के जरिए नहीं निकल पा रहा है, तो भी सीलन लगने के कारण हो सकते हैं. 

ऐसे करें बचाव 

घर में सीलन से बचाव के लिए आपको हमेशा पूरे घर की अच्छी तरह साफ सफाई रखनी चाहिए, इसके अलावा आप एयर कंडीशनर की मदद ले सकते हैं, खिड़कियों को खुला रख दें ताकि हवा पास होती रहे, बीच-बीच में पंखा चालू करते रहे. आप बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन लगा सकते हैं. इसके अलावा बाथरूम में जाकर बीच-बीच में देखते रहे की कहीं से पाइप तो नहीं टूटा, लीकेज कहां से हो रहा है? नालियां साफ है कि नहीं? इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

इसके अलावा अगर आप सीलन की बदबू से परेशान है, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिला ले और इसका घर में छिड़काव करें. आप रूम स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यही नहीं घर की सीलन को दूर करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिस जगह पर सीलन है वहां आप एक डिब्बे में 1 किलो नमक भरकर रख दें, ऐसा करने से नमक नमी को सोख लेगा. इन सभी उपायों को कर आप आसानी से सीलन की दिक्कत से परमानेंट मुक्ति पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : गंदे चिपचिपे किचन के डिब्बों को इस तरह से करें साफ, तुरंत लगेगा चमकने

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *