पेटीएम का वॉलेट कारोबार खरीदेगी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज? अधिग्रहण की खबरों पर बता दी सच्चाई

[ad_1]

Jio Financial Services: जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) ने साफ कर दिया है कि वो पेटीएम वॉलेट के कारोबार को खरीदने के लिए पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन्स के साथ बातचीत नहीं कर रही है. जियो फाइनेंस ने पेटीएम के साथ समझौते के लिए चल रही चर्चा की खबरों का खंडन कर दिया है और ऐसी खबरों को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने अटकलें करार दिया है. इससे साफ हो गया है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड फिलहाल पेटीएम के वॉलेट कारोबार को खरीदने के लिए चर्चा नहीं कर रही है. 

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने बता दी सच्चाई

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की जेएफएसएल का शेयर कल 14 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था और इसके पीछे यही खबरें मुख्य वजह थीं कि कंपनी पेटीएम का वॉलेट बिजनेस अधिग्रहण करेगी. हांलाकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएसएल) ने सोमवार को देर रात ये बिलकुल साफ कर किया कि वह पेटीएम वॉलेट हासिल करने के लिए संकट में फंसी वन 97 कम्युनिकेशंस के साथ बातचीत नहीं कर रही है.

जेएफएसएल ने देर रात एक रेगुलेटरी फाइलिंग कर साफ की स्थिति

जेएफएसएल ने देर रात एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, “हम स्पष्ट करते हैं कि समाचार अटकलबाजी है और हम इस संबंध में कोई बातचीत नहीं कर रहे हैं.” स्टॉक एक्सचेंज बीएसई द्वारा उन रिपोर्टों पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया था जिनमें कहा गया था कि एनबीएफसी वॉलेट व्यवसाय हासिल करने के लिए वन 97 के साथ बातचीत कर रही है.

क्या है पेटीएम पेमेंट्स बैंक का संकट?

31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड मोड, वॉलेट और फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश जारी कर दिया था. पेटीएम वॉलेट के ग्राहक तबतक इसका यूज कर सकते हैं, जब तक कि उनकी बैलेंस रकम खत्म ना हो जाए. वे 29 फरवरी के बाद इसमें पैसा नहीं जोड़ सकेंगे. यदि आरबीआई नरम नहीं पड़ा, तो पेटीएम वॉलेट के लिए टॉप-अप बंद हो जाएगा और इसके जरिए लेनदेन नहीं किया जा सकेगा. आरबीआई ने इसके पहले 11 मार्च, 2022 को पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था. 

लगातार गिर रहे हैं पेटीएम के शेयर

31 जनवरी को खबर आने के बाद से कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस समय पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बैंकिंग लाइसेंस को कैंसिल करने पर विचार कर रहा है, पेटीएम के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है. लगातार तीन कारोबारी सेशन में यानी 1, 2 और पांच फरवरी को पेटीएम के शेयरों में लोअर सर्किट लग रहा है. हालांकि पेटीएम ऐप 29 फरवरी के बाद भी पहले की तरह चलता रहेगा- ये भरोसा पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अपने एक्स पोस्ट में और पेटीएम ने अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग के जरिए दिलाया है.

ये भी पढ़ें

EPFO: महिला कर्मचारियों को मिल रहे ईपीएफओ के मैसेज, आखिर क्या जानना चाह रही सरकार

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *