टाटा समूह का मार्केट कैप 30 लाख करोड़ के पार, इस माइलस्टोन को हासिल करने वाली पहली भारतीय ग्रुप

[ad_1]

Tata Group Market Cap: टाटा समूह (Tata Group) की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों में शानदार तेजी के चलते टाटा समूह का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalisation) 30 लाख करोड़ रुपये के पार जा पहुंचा है. 6 फरवरी 2024 को देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस (Tata Consultancy Services ) के स्टॉक में 4.09 फीसदी का उछाल देखने को मिला है जिसके चलते टाटा समूह की सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट 30.12 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा. 

टीसीएस का स्टॉक आज के सत्र में 4149 रुपये के लाइफटाइम हाई पर जा पहुंचा जिसके चलते टीसीएस का मार्केट कैप 15.12 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. मार्केट कैप के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बाद टीसीएस दूसरे स्थान पर है. 30 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप पहुंचने में टाटा मोटर्स, टाटा स्टील से लेकर टाटा टेक का भी योगदान रहा है जिसके स्टॉक्स में मंगलवार के सत्र में तेजी देखने को मिली है. 

मार्केट कैप के लिहाज से टाटा समूह की दूसरी बड़ी कंपनी टाइटन है जिसका मार्केट कैप  3.16 लाख करोड़ रुपये है. तीसरे स्थान पर टाटा मोटर्स है जिसका मार्केट कैप 3.12 लाख करोड़ रुपये है. 1.79 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ टाटा स्टील चौथे स्थान पर है.  1.25 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ टाटा पावर पांचवें स्थान पर है. 

2023 के आखिरी कारोबारी सत्र 29 दिसंबर को टाटा समूह का मार्केट कैप 29.91 लाख करोड़ रुपये हुआ करता था. 2024 में टाटा ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों के स्टॉक्स में तेज उछाल देखने को मिला है. 2024 में करीब 8 फीसदी या 2.21 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप बढ़ा है जिसके बाद समूह का मार्केट कैपिटलाइजेशन 30 लाख करोड़ के पार चला गया. 

स्टॉक एक्सचेंज पर टाटा समूह की कुल 24 कंपनियां लिस्टेड है. 2024 में टीसीएस के स्टॉक में 9 फीसदी, टाटा पावर के शेयर में 18 फीसदी, टाटा मोटर्स 20 फीसदी और इंडियन होटल्स के स्टॉक में 16 फीसदी का उछाल आया है. भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में 7.75 फीसदी हिस्सा टाटा समूह की कंपनियों का है. 

ये भी पढ़ें 

Real Estate Sector: बेंगलुरु, मुंबई और Delhi NCR टॉप 10 रेसिडेंशियल मार्केट्स में शामिल, सबसे ज्यादा इन शहरों में बढ़ी कीमत!

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *