जल्दी खराब हो जाती है आपकी भी चाकू, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर बढ़ाएं इसकी लाइफ

[ad_1]

Kitchen Tips: किचन घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और चाकू किचन के सबसे महत्वपूर्ण सामानों में से एक. यह खाने को स्वादिष्ट बनाने में काफी मदद करते हैं. खाना पकाने से पहले इसकी तैयारी पूरी करने के लिए ये बेहद जरूरी है. चाकू न केवल काटने के बल्कि छीलने के साथ ही कई तरह की प्रक्रियाओं में उपयोगी हो सकता है. बस अपनी ज़रूरत के मुताबिक सही चाकू को चुनें. हालांकि, इन चाकूओं को साफ रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है ताकि वे आगे भी ठीक से काम कर सकें. कुछ लोग किचन में सभी बर्तनों को साफ करते हैं, मगर चाकू को इस्तेमाल करने के बाद ऐसे ही छोड़ देते हैं. जबकि अन्य सभी बर्तन की तरह चाकू को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए. आइये जानते हैं इसका सही तरीका.

रसोई के चाकूओं को ठीक से साफ कैसे करें?

लंबे समय तक चलने और अच्छे से काम करने के लिए अपने चाकूओं को इस्तेमाल करने के बाद ठीक से साफ करना आवश्यक है. अगर उन्हें ठीक से साफ नहीं किया जाए, तो उनमें जंग लग सकती है या उनका धार खराब हो सकता है.

स्टेप 1: चाकू को दो अंगुलियों से पकड़कर पकड़ें. अगर आपको जरूरत हो तो काउंटरटॉप जैसी स्थिर सतह का सहारा लें.

स्टेप 2: स्पंज और गर्म पानी का इस्तेमाल करके, खाने के पार्टिकल्स को सावधानीपूर्वक साफ़ करें. ध्यान रखें कि ऐसा करते वक्त आप धीरे-धीरे हाथ चलाएं वरना खुद को घायल कर सकते हैं.

स्टेप 3: अगर भोजन के दाग अभी भी नहीं छूटते हैं, तो आप चाकू को कुछ समय के लिए साबुन के पानी में भिगो सकते हैं या फिर तब तक जब तक कि चिकनाई न निकल जाए.

स्टेप 4: चाकू को बहते पानी के नीचे तब तक धोएं जब तक कि साबुन पूरी तरह से निकल न जाए और चाकू साफ न हो जाए.

स्टेप 5: चाकू को कपड़े या कागज़ के तौलिये से सुखाएं और फिर इसे एक साफ जगह पर रखें. 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *