ग्रेजुएशन नहीं हैं तो भी मिल जाएगी सरकारी नौकरी, खुद देख लीजिए अपनी एजुकेशन के हिसाब की जॉब

[ad_1]

Sarkari Naukri: ज्यादातर सरकारी नौकरियों के लिए किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय से मिली ग्रेजुएशन की डिग्री को न्यूनतम योग्यता के तौर पर मान्यता दी जाती है लेकिन अगर आप ग्रेजुएट नहीं हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो निराश होने की आवश्यकता नहीं हैं. ऐसी तमाम सरकारी नौकरियां हैं जहां ग्रेजुएशन की जगह हाईस्कूल, 12 वीं और तकनीकी कौशल आदि को न्यूनतम योग्यता माना गया है. यहां हम आपको ऐसी तमाम नौकरियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

डाक विभाग

डाक विभाग में पार्सल पहुंचाने का जिम्मा डाकिए पर होता है. इसके लिए उसके पास हाईस्कूल की डिग्री के साथ ड्राइविंग का अच्छा अनुभव होना चाहिए.

परिवहन सुरक्षा अधिकारी

परिवहन सुरक्षा अधिकारी यानी टीएसए हवाई अड्डों पर नियुक्त किए जाते हैं. ये अधिकारी यात्रियों की सुरक्षा तय करते हैं. हाईस्कूल की डिग्री पास उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा

सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा कार्यालय में सीबीपी अधिकारी की नौकरी के लिए हाईस्कूल ही न्यूनतम योग्यता है. ये अधिकारी सीमाओं की रक्षा करने के साथ सीमा शुल्क नियमों को लागू कराने में मदद करते हैं.

अग्निशमन

अग्निशमन विभाग में नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण मानी जाती है. यहां हाईस्कूल के साथ शारीरिक दक्षता और प्रशिक्षण आदि भी मायने रखता है.

इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट

ईएमटी यानी इमरजेंसी मेडिकल ट्रीटमेंट आपातकालीन परिस्थितियों में दी जाने वाली चिकित्सा सेवा को कहा जाता है. इसके लिए हाईस्कूल पास होने के साथ आपको राज्य सरकार द्वारा तय प्रशिक्षण पूरा करना होता है.

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर

हवाई यातायात नियंत्रक हवा में और हवाई अड्डों पर एयर ट्रैफिक को मैनेज करते हैं. इसके लिए जरूरी प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद उम्मीदवार आवेदन के लिए योग्य हो सकता है.

रेलवे ग्रुप सी और डी

रेलवे बोर्ड रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करता है. इसके लिए कक्षा 10 या 12 की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया जाता है.

सेना और सशस्त्र बल

सेना में भी तमाम ऐसे पद हैं जहां नौकरी के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी नहीं है. इनमें सामान्य कार्य वाले सैनिक, बावरची, नाविक आदि पदों के लिए किसी तरह की विशिष्ट योग्यता की आवश्यकता नहीं होती. सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस जैसे सशस्त्र बलों में कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट आदि पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं रखी जाती है.

कर्मचारी चयन आयोग

कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी में भी क्लर्क, सहायक आदि पद के लिए सीएचएसएल और एमटीएस जैसी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Jobs 2024: इस बैंक में चल रही है भर्ती, जरूरी योग्यता रखते हैं तो कर दें अप्लाई, पहले चेक कर लें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *