क्या डिप्रेशन आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकता है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

[ad_1]

Can Depression Cause Skin Problem: डिप्रेशन एक तरह की मानसिक बीमारी है जो हमारे लिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर सकती है. डिप्रेशन के कारण व्यक्ति दिल की बीमारी से भी पीड़ित हो सकता है दरअसल जब स्ट्रेस हार्मोन बढ़ जाते हैं तो दिल की धड़कन भी तेज होती है और यह सब हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं. वहीं इससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. इसके अलावा कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो जाती है. अब सवाल यह है कि क्या डिप्रेशन का असर चेहरे पर भी पड़ता है. क्या डिप्रेशन के कारण त्वचा खराब हो जाती है. इसका जवाब जानेंगे इस लेख में विस्तार से

क्या डिप्रेशन के कारण त्वचा खराब होती है ?

जानकारों की माने तो हमारी त्वचा नर्वस सिस्टम के अंत से जुड़ी होती है. इसलिए हमारे इमोशन त्वचा के द्वारा हमारे मानसिक स्वास्थ्य को व्यक्त करने का काम करते हैं.दिमाग में कोई बात चलती है तो उसका भाव चेहरे पर नजर आता है. चिंता, तनाव, अवसाद, हाई बीपी, क्रोध जैसे सिचुएशन के कारण झुर्रियां, समय से पहले बाल झड़ना, मुहासे निकलने की समस्या हो सकती है.

डिप्रेशन के कारण त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है ?

  • चिंता, तनाव और डिप्रेशन के चलते फाइन लाइन की समस्या बढ़ सकती है.जब आप कुछ भी सोचते हैं तो अक्सर भौंहैं सिकुड़ाकर रखते हैं. इससे स्किन पर फाइन लाइन बनने लगती है.
  • चिंता और तनाव के कारण जब लोग गहरी नींद नहीं ले पाते हैं. नींद का पैटर्न खराब हो जाता है तो आपको आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगती हैं. नींद की कमी के कारण आंखों की नसों को दबाओ आने से आंखों के नीचे काले घेरे ही हो जाते हैं.
  • डिप्रेशन में व्यक्ति ना सही से खाना खाता है ना कोई संतुलित आहार लेता है. कम पानी पीने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है.पानी की वजह से त्वचा में रूखापन आने लगता है.
  • डिप्रेशन में कोर्टिसोल हार्मोन प्रभावित होता है. यह स्थिति आपके हार्मोन को प्रभावित करता है. इस वजह से मुंहासे की समस्या होने लगती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *