क्या आईएएस एस्पिरेंट्स एग्जाम सेंटर चेंज करा सकते हैं, क्या होता है प्रोसेस?

[ad_1]

Can IAS Aspirants Change Their Exam Centre: मणिपुर का माहौल अभी भी परीक्षा आयोजन के लिहाज से ठीक नहीं है. इसे देखते हुए वहां के जिन यूपीएससी स्टूडेंट्स ने इम्फाल सेंटर चुना था, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इस संबंध में जोमी स्टूडेंट्स फेडरेशन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की और इम्फाल की जगह सेंटर चुराचांदपुर और कांगपोकपी में बनाने के लिए कहा. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि मणिपुर गवर्नमेंट वहां सेंटर बनाने में सक्षम नहीं हैं लेकिन इसका एक उपाय ये है कि इन स्टूडेंट्स को दूसरा केंद्र चुनने की आजादी दी गई है.

चुनें नया सेंटर

ये कैंडिडेट्स आइजोल, मिज़ोरम; कोहिमा, नागालैंड; शिलांग, मेघालय; दिसपुर, असम; जोरहाट, असम; कोलकाता, पश्चिम बंगाल; और दिल्ली में से कोई भी केंद्र चुन सकते हैं. स्टेट गवर्नमेंट स्टूडेंट के ट्रैवल का खर्च उठाएगी. इस संबंध में 8 से 19 अप्रैल के बीच ईमेल भेजकर आवेदन किया जा सकता है.

क्या आईएएस एस्पिरेंट बदल सकते हैं सेंटर

यूपीएससी सीएसई के एस्पिरेंट्स क्या अपना एग्जाम सेंटर चेंज करा सकते हैं और इसका क्या तरीका होता है. इस पूरी घटना से लोगों के मन में ये सवाल आ रहा है. अगर आपके दिमाम में भी ये प्रश्न है तो यहां पढ़ें इसका जवाब. यूपीएससी एस्पिरेंट्स आम स्थिति में सेंटर नहीं बदल सकते. इस तरह की कोई सुविधा कमीशन नहीं देता है. एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद केंद्र बदलने का कोई विकल्प नहीं होता.

कब तक मिलता है मौका

मोटे तौर पर केंद्र बदलने का ऑप्शन या अपने आवेदन-पत्र में किसी प्रकार का सुधार करने का ऑप्शन तभी तक खुला रहता है जब तक एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खुली रहती है. इसके बंद होने के बाद ये सुविधा नहीं मिलती है. अगर केंद्र बदलना है तो इस दौरान ही आवेदन कर दें.

कब मिला था चांस

साल 2020 में जब कोविड का आंतक जमकर मचा था तब कमीशन ने केंद्र बदलने की सुविधा दी थी. इसके लिए कैंडिडेट्स को upsconline.nic.in पर जाकर केंद्र चुनना था और उसे बदलने की सुविधा का फायदा नियम के अनुसार उठाना था. इस दौरान केंद्र फर्स्ट अप्लाई-फर्स्ट एलॉट के आधार पर आंविटत किए गए थे. 2022 में ये सुविधा हिमाचल प्रदेश के कैंडिडेट्स को दी गई थी. इसके लिए आपको upsc.gov.in पर जाना होगा. यहां होमपेज पर What’s New सेक्शन में लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके सेंटर बदल सकते हैं. हालांकि ये लिंक तभी एक्टिव होता है जब सेंटर चेंज की सुविधा मिलती है.

नहीं बदल सकते केंद्र

किसी खास परिस्थिति को छोड़कर (जैसे जब कोविड के समय आयी थी या मणिपुर में जो माहौल है उसकी वजह से) केंद्र नहीं बदला जा सकता. एक बड़े समूह या बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स को इससे परेशानी हो रही हो या कोर्ट कोई आदेश पारित कर दे (भले वो याचिका एक ही कैंडिडेट ने अपने लिए दायर की हो) तो सेंटर चेंज किया जा सकता है वर्ना फॉर्म जमा होने के बाद केंद्र नहीं बदला जा सकता. इस बारे के बदलावों के लिए आप यूपीएससी के हेल्पलाइन नंबर 1800118711 पर संपर्क कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: AI के दौर में क्या सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना समय की बर्बादी है? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *