कम बजट में घूमना चाहते हैं पूरा राजस्थान, सस्ता टिकट हो या होटल… यहां सब होगा बुक

[ad_1]

भारत देश विभिन्नताओं का देश है. यहां जितने भी राज्य हैं सबकी अलग-अलग खूबसूरती है. आज हम राजस्थान की खूबसूरती के बारे में बात करेंगे. राजस्थान की खूबसूरती देश से लेकर विदेश तक में काफी ज्यादा मशहूर है क्योंकि यह पर सैकड़ों किलों, महलों, झीलों, नदियों और पुराने जमाने की ऐसी चीजें आपको देखने को मिल जाएगी. जिसे शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा. 

भारतीय राजस्थान के इतिहास के बारे में काफी जानते हैं. राजस्थान का इतिहास विभिन्न ऐतिहासिक लड़ाइयों, अविश्वसनीय शासकों और शानदार किलों से जुड़ा है. इसे योद्धा राजाओं की भूमि भी कहा जाता है. राजस्थान का हर शहर अपनी खास संस्कृति, विरासत, इतिहास और हस्तशिल्प से समृद्ध है. आप राजस्थान घूमने निकलेंगे तो आपको यहां पर मनोरम लोक नृत्यों, वन्यजीव अभियानों, हलचल भरे बाज़ारों और शॉपिंग बाज़ारों के दर्शन हो जाएंगे. राजस्थान में आपको ऐसे कई शहर मिल जाएंगे. अगर आप भी लॉन्ग विकेंड पर राजस्थान घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपकी सहायता कर सकते हैं. 

राजस्थान के वो 5 शहर जो हैं बेहद शानदार. जब भी आपको मिला तो यहां जरूर पधारे

1. Jaipur 

Shop Now

The beautiful Hawa Mahal in Jaipur

“राजस्थान का दिल” के रूप में जाना जाने वाला जयपुर, राजस्थान की राजधानी है, जो अपने उल्लेखनीय महलों, स्वप्निल किलों और मुंह में पानी ला देने वाले भोजनालयों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर प्रसिद्ध रूप से “भारत का गुलाबी शहर” कहा जाता है क्योंकि इसका अधिकांश भाग नरम गुलाबी रंग में रंगा हुआ है।

 पूरे शहर की योजना जय सिंह द्वितीय द्वारा भारतीय वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाई गई थी. जयपुर   के कुछ आकर्षक आकर्षणों में विश्व प्रसिद्ध हवा महल, आमेर किला, चोखी ढाणी, सिटी पैलेस, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, मसाला चौक और अन्य शामिल हैं, जो पर्यटकों को व्यस्त रखते हैं और उन्हें जीवन भर का अनुभव प्रदान करते हैं.

यह शहर अपने स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों जैसे दाल बाटी चूरमा, घेवर और प्याज़ कचौरी के लिए भी जाना जाता है. अगर आप दिल खोलकर खरीदारी करना चाहते हैं, तो राजस्थान में जयपुर से बेहतर कोई जगह नहीं है. यहां, आप बंधनी रंग के कपड़े, कालीन, मोजरी जूते, लाह की चूड़ियां, सोने की फिलाग्री और रजाई की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं. कुल मिलाकर आप यह कह सकते हैं कि यह किसी भी ट्रेवलर के लिए सपनों का शहर है. 

2. Udaipur 

Shop Now

The beautiful palace in Udaipur

त्रिपुरा के दक्षिणी किनारे पर स्थित, उदयपुर, जो “पूर्व का वेनिस” या “झीलों का शहर” के नाम से प्रसिद्ध है. राजस्थान का एक विचित्र शहर है. यह शाही शहर 1533 में स्थापित किया गया था और कई वर्षों तक मेवाड़ की राजधानी के रूप में कार्य किया. इस प्रकार, इसका दूसरा नाम “मेवाड़ का गहना” है. उदयपुर कई किलों, महलों और झीलों का घर है,.जिनमें खूबसूरत महादेव दिघी, धानी सागर, अमर सागर आदि शामिल हैं. चूंकि शहर अरावली रेंज से घिरा हुआ है, इसलिए यह हर तरफ से एक शानदार दृश्य का वादा करता है.

जब भोजन और खरीदारी की बात आती है, तो उदयपुर कहीं पीछे नहीं है. उदयपुर में परोसे जाने वाले सबसे पसंदीदा व्यंजन हैं दाल बाटी चूरमा, मिर्ची वड़ा और प्याज़ कचौरी. यदि आप उदयपुर के दौरे पर एक स्थानीय व्यक्ति की तरह महसूस करना चाहते हैं, तो शहर के हलचल भरे बाजार का पता लगाएं और उदयपुर में पारंपरिक राजस्थानी आभूषण, विभिन्न हस्तनिर्मित उत्पाद, पीतल की मूर्तियां, टेराकोटा की मूर्तियां और पोशाक सामग्री खरीदें.

3. Jodhpur 

Shop Now

The bustling market of Jodhpur

थार रेगिस्तान के किनारों पर बड़े करीने से बसा जोधपुर, जिसे ‘राजस्थान का नीला शहर’ भी कहा जाता है. यह अपने अद्भुत वास्तुकला, जीवंत भावना और हलचल भरी सड़कों का एक नखलिस्तान के लिए जाना है.  पूर्व में मारवाड़ के नाम से जाना जाने वाला जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. जिसकी स्थापना 1459 में राव जोधा ने की थी. प्राचीन मंदिरों, शानदार महलों और किलों से मशहूर यह प्रतिष्ठित गंतव्य प्रेम का भी प्रतीक है.

जोधपुर की यात्रा करते समय, मेहरानगढ़ किला, मोती महल, शीश महल, उम्मेद भवन पैलेस, चामुंडा माताजी मंदिर और अन्य ऐतिहासिक और पवित्र स्थल अवश्य जाएं. शहर को विभिन्न बाज़ारों से भी सजाया गया है जो आम तौर पर शाम के समय या नवरात्रि, नाग पंचमी, होली, दिवाली, गणगौर और वीरपुरी मेलों जैसे त्योहारों के दौरान जगमगा उठते हैं. जब आप शहर में हों, तो शहर के समृद्ध व्यंजनों का स्वाद चखें, जिनमें मखनिया लस्सी, आटे का हलवा, दाल बाटी चूरमा, प्याज की कचौरी, लसन की चटनी और भी बहुत कुछ शामिल हैं.

4. Jaisalmer 

Shop Now

The deserted town of India, Jaisalmer 

अपनी विशाल बंजर भूमि, सुंदर टीलों और शानदार ऐतिहासिक खजानों के लिए जाना जाने वाला राजस्थान का जैसलमेर अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए जाना जाता है. गोल्डन सिटी या जैसलमेर की स्थापना 1156 में हुई थी और यह भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित है. चमकते रेत के टीलों और खूबसूरत किलों के कारण यह शहर साहस और राजशाही का प्रतीक माना जाता है, जो हर किसी का ध्यान खींचता है.

जैसलमेर सभी प्रकार के पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थल प्रदान करता है. सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में जैसलमेर किला, गड़ीसर झील, कुलधरा गांव, पटवों की हवेली, सैम सैंड ड्यून्स और अन्य पवित्र मंदिर शामिल हैं. यदि आप पशु प्रेमी हैं, तो आप 3162 वर्ग किमी में फैले विश्व प्रसिद्ध डेजर्ट नेशनल पार्क का रुख कर सकते हैं. यहां आप ब्लैक बक, बंगाल फॉक्स और पक्षियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं. जैसलमेर में स्वादिष्ट राजस्थानी थाली खाना न भूलें.

5. Mount Abu

Shop Now 

The only hill station in Rajasthan, Mount Abu

राजस्थान का एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंट आबू झीलों की नगरी उदयपुर से तीन घंटे की दूरी पर स्थित है. यह शहर 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जहां से अरावली पर्वतमाला का मनोरम दृश्य दिखाई देता है. मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों, झीलों और अति सुंदर मंदिरों का आनंद लेने के लिए माउंट आबू एक असाधारण गंतव्य है. इस हिल स्टेशन का मुख्य आकर्षण अरावली रेंज की सबसे ऊंची चोटी (गुरु शिखर), प्रतिष्ठित दिलवाड़ा जैन मंदिर और मानव निर्मित नक्की झील हैं. यदि आप एक अनोखा अनुभव चाहते हैं जिसमें साहसिक और पर्यावरण-पर्यटन के संकेत शामिल हैं, तो माउंट आबू घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है.

(Disclaimer: यह एक पार्टनर आर्टिकल है. यहां प्रोडक्ट को लेकर दी गई जानकारी किसी वारंटी के आधार पर नहीं दी गई है. हालांकि यह प्रयास है कि आप तक सही प्रोडक्ट पहुंचे. तथापि, जानकारी की सटीकता की कोई गारंटी नहीं है. एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड (‘एबीपी’) और/या एबीपी लाइव जानकारी की सत्यता, निष्पक्षता, पूर्णता या सटीकता के बारे में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देते हैं. पाठकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी खरीदारी से पहले वस्तुओं या सेवाओं के मूल्य को सत्यापित करने के लिए संबंधित विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर जाएं.)

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *