एक बार फिर आगे बढ़ी सीयूईटी की तारीख, 12वीं के बाद ये टेस्ट क्यों है जरूरी?

[ad_1]

Why CUET UG Is Important For 12th Pass: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने एक बार फिर सीयूईटी यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख आगे बढ़ा दी है. अब कैंडिडेट इस सुविधा का फायदा उठाते हुए 5 अप्रैल 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं. इस तारीख को रात 11.50 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी तक करीब 18 लाख कैंडिडेट्स परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं. ये बहुत सी सेंट्रल, स्टेट, प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटीज के बैचलर कोर्स में एडमिशन के लिए ये परीक्षा दे रहे हैं.

क्यों है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट जरूरी

कई बार हमारे मन में ये सवाल आता है कि सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट 12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए क्यों जरूरी है. आज जानते हैं इस परीक्षा से होने वाले कुछ फायदे.

सही प्रतिभा का चुनाव – ये परीक्षा एक स्टैंडर्ड एग्जाम है जो सभी स्टूडेंट्स को अच्छी यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने का एक समान मौका देती है. कैंडिडेट किसी और वजह से नहीं बल्कि अपने टैलेंट के दम पर इस एग्जाम के माध्यम से बढ़िया से बढ़िया यूनिवर्सिटी में एडमिशन पा सकता है. इससे एडमिशन में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं होता.

बोर्ड परीक्षा पर निर्भरता कम – ऐसा नहीं है कि सीयूईटी यूजी के आ जाने से बोर्ड एग्जाम का महत्व कम हो जाता है लेकिन इतना जरूर है कि इससे बोर्ड एग्जाम के नंबरों पर निर्भरता कम हो जाती है. एक बार किसी वजह से अगर बच्चा बोर्ड एग्जाम में नंबर कम ला पाता है तो उसके लिए आगे के द्वार बंद नहीं होते. वो अपनी मेहनत से अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकता है.

बार-बार के प्रोसेस से मुक्ति – सीयूईटी का एक फायदा ये भी है कि हर यूनिवर्सिटी के लिए अलग-अलग फॉर्म भरने और उनकी परीक्षा देने से मुक्ति मिल जाती है. आप एक ही केंद्रीय एग्जाम के माध्यम से बहुत सी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए एलिजिबल हो जाते हैं. चूंकि ये एक नेशनल एग्जाम है तो अलग-अलग बैकग्राउंड, रीजन से आने वाले स्टूडेंट्स को अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए समान अवसर मिलते हैं. कुल मिलाकर एडमिशन की प्रक्रिया भी सरल हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: CUET UG के लिए अब इस तारीख तक करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *