आयुष्मान भारत योजना को लेकर महिला लाभार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, सरकार ने दी जानकारी

[ad_1]

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के हर वर्ग तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है. विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम का लाभ देशभर के करोड़ों लोग उठा रहे हैं. इस मामले पर जानकारी देते हुए सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में जानकारी दी है कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों में बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं. महिलाओं तक इस स्कीम का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार से काफी कोशिश की है, जिसका असर अब दिख रहा है. योजना पर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने जानकारी दी है कि इस योजना के कुल लाभार्थियों में से 49 फीसदी महिलाएं हैं.

महिलाओं को मिली बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं-

केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने इस मामले पर लिखित जवाब देते हुए बताया है कि इस योजना में महिलाओं की समान भागीदारी को सुनिश्चित करने की कोशिश सरकार लंबे वक्त से कर रही है जिसका असर अब दिख रहा है.बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए केंद्र सरकार महिलाओं को 141 विशेष स्वास्थ्य लाभ इस योजना में दे रही है. इसके साथ ही यह भी बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों में महिला मरीजों की संख्या 48 फीसदी है. इसके साथ ही सरकार ने यह भी जानकारी दी है कि साल 2019-20 में 4.78 करोड़ और साल 2022-23 में 9.22 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं. कार्डधारकों की बढ़ती संख्या के साथ ही इस योजना का लाभ उठाने वालों की संख्या में भी वृद्धि हुई है.

क्या है आयुष्मान भारत योजना?

देश के गरीब और मिडिल क्लास वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है. इस स्कीम के जरिए करोड़ों लोगों को सरकार 5 लाख रुपये तक की मुफ्त हेल्थ बीमा प्रदान करती है. इस स्कीम के तहत रजिस्टर कोई भी कार्डधारक सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है. इस योजना का लाभ गरीब, मजदूर, आदिवासी (SC/ST) बेघर, निराश्रित, दान या भिक्षा मांगने वाला व्यक्ति उठा सकता है. योजना में खुद को रजिस्टर करने के लिए इसकी आधिकारिक बेवसाइट pmjay.gov.in पर विजिट करें.

ये भी पढ़ें-

Export Ban: गैर-बासमती चावल के बाद इस तरह के तेल पर भी रोक, सरकार नहीं करेगी निर्यात

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *