आज खुल रहे इन दो कंपनियों के आईपीओ, निवेश से पहले जानें जरूरी बातें

[ad_1]

JG Chemicals IPO: आईपीओ के लिहाज से यह हफ्ता बहुत अहम है. कई कंपनियों के आईपीओ इस हफ्ते खुलने वाले हैं. मंगलवार 5 मार्च को दो कंपनियों के आईपीओ खुल रहे हैं. जिंक-ऑक्साइड बनाने वाली कंपनी जेजी केमिकल्स का 251 करोड़ रुपये का पब्लिक इश्यू खुल रहा है. इसके साथ ही एक SME आईपीओ सोना मशीनरी आईपीओ में भी निवेश का मौका मिल रहा है. अगर आप इन दोनों में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो इसके प्राइस बैंड, जीएमपी के डिटेल्स के बारे में जान लें.

जेजी केमिकल्स आईपीओ से जुड़ी जरूरी बातें

जिंक-ऑक्साइड बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक जेजी केमिकल्स इस आईपीओ के जरिए 251.19 करोड़ रुपये इकट्ठा करने की कोशिश कर रही है. यह आईपीओ 5 मार्च 2024 को खुल रहा है. इसमें आप 7 मार्च तक पैसे निवेश कर सकते हैं. कंपनी ने इश्यू का प्राइस बैंड 210 से 221 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया है.

कब होगी शेयरों की लिस्टिंग?

इस आईपीओ में शेयरों का अलॉटमेंट सफल निवेशकों को 11 मार्च 2024 को होगा. इन शेयरों का रिफंड 12 मार्च को प्राप्त होगा. वहीं सफल निवेशकों के डीमैट खाते में शेयर 12 मार्च को ट्रांसफर किए जाएंगे. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग की तारीख 13 मार्च को तय की गई है. इस आईपीओ में 165 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए गए हैं. वहीं 89.19 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए जारी किए जा रहे हैं.

क्या है जीएमपी का हाल?

इस आईपीओ में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स को 50 फीसदी हिस्सा, रिटेल निवेशकों को 35 फीसदी हिस्सा और हाई नेट इंडिविजुअल्स के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है. investorgain.com  के मुताबिक कंपनी का जीएमपी फिलहाल 50 रुपये पर बना हुआ है. ऐसे में लिस्टिंग के दिन यह स्थिति बनी रहती है तो कंपनी के शेयर 22.62 फीसदी प्रीमियम के साथ 271 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं.

सोना मशीनरी आईपीओ के डिटेल्स-

सोना मशीनरी का आईपीओ भी 5 मार्च को खुलने वाला है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी 51.82 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रही है. कंपनी ने शेयरों का प्राइस बैंड 136 रुपये से लेकर 143 रुपये के बीच तय किया है. शेयरों का अलॉटमेंट 11 मार्च को होगा. वहीं असफल निवेशकों को रिफंड 12 मार्च को प्राप्त होगा. वहीं सफल निवेशकों को डीमैट खाते में शेयर 12 मार्च को ट्रांसफर किए जाएंगे. शेयरों की लिस्टिंग 13 मार्च को होगी. 

investorgain.com  के मुताबिक कंपनी का जीएमपी मंगलवार को 72 रुपये पर बना हुआ है. ऐसे में कंपनी के शेयर 50.35 फीसदी प्रीमियम के साथ 215 रुपये पर लिस्ट हो सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें-

ITR U: आयकर विभाग ने दिया आखिरी मौका, इस तारीख तक भर लें अपडेटेड ITR

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *