आइसक्रीम से लेकर फ्रूट जूस तक हैं सेहत के लिए खतरनाक, हो सकते हैं गंभीर बीमार

[ad_1]

Health Tips: सेहतमंद रहने और क्रोनिक बीमारियों से बचने के लिए खानपान का खास ख्याल रखें. क्योंकि दिनभर आप जो भी खाते-पीते हैं उसका असर सीधे तौर पर हेल्थ पर पड़ता है. गर्मी के मौसम में बहुत से लोग आइसक्रीम (Ice Cream), फ्रूट जूस पीना पसंद करते हैं, इनसे सावधानी बरतना ही लाभकारी होता है. दरअसल, बाजार में मिलने वाले पैक्ड फ्रूट जूस और आइसक्रीम न सिर्फ वजन को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि डायबिटीज और कई तरह की समस्याएं बढ़ा सकते हैं, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स इस तरह की चीजों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं.

 

पैक्ड जूस से बनाएं दूरी

बाजार में जो पैक्ड जूस मिलता है, उसे एक साल या उससे भी ज्यादा समय तक स्टोर किया जा सकता है. इतने समय तक उसे फ्रेश रखने के लिए कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं. इससे उसके विटामिंस खत्म हो जाते हैं. इन केमिकल्स की वजह से लंबे वक्त बाद भी पैक्ड जूस से कोई दुर्गंध नहीं आती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि ये सभी केमिकल्स हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं.

 

मोटापा-डायबिटीज का खतरा

पैक्ड जूस में ऐडेड शुगर की वजह से शरीर का वजन काफी ज्यादा बढ़ सकता है. इससे बैली फैट और मोटापा बढ़ने का जोखिम रहता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट भी काफी ज्यादा पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाकर डायबिटीज का खतरा पैदा कर सकता है. इसलिए मार्केट में मिलने वाले पैक्ड फ्रूट जूस पीने से बचना चाहिए.

 

आइसक्रीम है हानिकारक

आइसक्रीम बच्चों ही नहीं बड़ों और बुजुर्गों को काफी पसंद आती है. कुछ शोध में बताया गया है कि ज्यादा आइसक्रीम खाने से कैलोरी इंटेक ज्यादा हो सकता है. बच्चों की सेहत पर इसके कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं. आइसक्रीम में चीनी और फैट ज्यादा होने से वजन बढ़ने का भी रिस्क रहता है. इतना ही नहीं इससे दांतों में झनझनाहट और कैविटी प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए या फिर बचना चाहिए. हां घर पर बनी आइसक्रीम खा सकते हैं.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *