अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी से पाना है राहत, दिल्ली के पास की इन जगहों पर जाने का बनाएं प्लान

[ad_1]

अप्रैल अभी अच्छी से शुरू भी नहीं हुआ है सिर्फ 4 दिन ही गए हैं और दिल्ली-एनसीआर में इतनी गर्मी हो रही है कि लोग चिंतित हो रहे हैं. बच्चों की छुट्टियां भी शुरू होने वाली हैं, इस तरह की स्थिति में लोग दिल्ली की जलती हुई धूप और भीड़ से दूर शांति के पल बिताने के लिए अच्छी जगहें देख रहे हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ खोज रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर के चारों ओर कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप गर्मी से नहीं बस राहत पा सकते हैं, बल्कि शांति के पल भी बिता सकते हैं.

नैनीताल 

दिल्ली से 323 किलोमीटर दूर नैनीताल को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है. यहां बच्चों के लिए कई प्रकार की वॉटर एक्टिविटीज हैं, इसलिए आप पूरे परिवार के साथ यहां आ सकते हैं. यह शहर सभी ओर पहाड़ों से घिरा हुआ है और यहां का दृश्य बहुत ही सुंदर है. गर्मियों में आप नैनीताल जाकर अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं.

मनाली 

335 किलोमीटर दूर दिल्ली से मनाली हिमाचल प्रदेश का एक सुंदर शहर है. यहां आकर आप अपने शहर के शोर-शराबे को भूल सकते हैं और रोमांच का अनुभव कर सकते हैं. लोग यहां हनीमून के लिए आते हैं और दोस्तों के साथ यात्राओं के लिए भी. यहां आप सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और घोड़े की सवारी का आनंद ले सकते हैं. अगर आप मनाली जाते हैं, तो अंजनी महादेव का दौरा करना ना भूलें. यहां हनुमान जी की मां अंजनी ने भगवान शिव की पूजा की थी. ऊपर से झरने से बहता हुआ पानी सीधे शिवलिंग पर गिरता है, जिसे देखकर आपको अद्वितीय आनंद मिलेगा.

डलहौजी 

आप दिल्ली से 574 किलोमीटर दूर स्थित डलहौजी में गर्मी की छुट्टियों के लिए आ सकते हैं. डलहौजी, चंबा जिले में स्थित, भारत में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. डलहौजी में गर्मियों में तापमान भी कम रहता है. इसलिए लोग यहां छुट्टियाँ मनाना पसंद करते हैं. यहां आप पंचकुला झरना, गंजी पहाड़ी, कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य और गरम सड़क जैसी जगहों का दौरा कर सकते हैं.

औली

दिल्ली से 520 किलोमीटर दूर औली में गर्मी के लिए बेस्ट जगह है. यहां आप परिवार के साथ समय बिता सकते हैं. आप औली में ट्रेकिंग, गोंडोला राइड आदि कर सकते हैं.

कुफरी 

दिल्ली से 350 किलोमीटर दूर स्थित कुफरी जहां सर्दियों में बर्फ होती है, वहीं गर्मियों में हरित घास दिखाई देती है. शिमला से 17 किलोमीटर दूर स्थित कुफरी का तापमान गर्मियों में भी कम रहता है. इसीलिए दिल्ली से लोग अक्सर कुफरी जाने को पसंद करते हैं. यहां टैक्सी और बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं. आप यहां ट्रेकिंग, घोड़े की सवारी आदि का आनंद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Vaishno Devi: चैत्र नवरात्रि में करें माता रानी का दर्शन, IRCTC लाया सबसे सस्ता पैकेज

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *